Paytm App पर चुटकियों में चेक करें अपना Credit Score और जानिए कितनी है आपकी साख

ऑनलाइन पेमेंट एप पेटीएम अब अपने एप पर क्रेडिट स्कोर (Credit Score) चेक करने की सुविधा भी यूजर्स को दे रहा है। यहां यूजर्स अपनी विस्तृत क्रेडिट रिपोर्ट मुफ्त में देख सकते हैं, जिसमें सक्रिय क्रेडिट कार्ड और लोन अकाउंट से जुड़ी जानकारी भी शामिल है। साथ ही, कोई भी शहर, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर दूसरों के साथ अपनी क्रेडिट रेटिंग की तुलना करने में यूजर्स यहां सक्षम होगा।

क्रेडिट स्कोर आपकी वित्तीय रिपोर्ट की तरह होता है। एक क्रेडिट स्कोर तीन अंकों की एक संख्या होती है, जो 300 से लेकर 900 के बीच में होती है। क्रेडिट स्कोर किसी व्यक्ति की लोन लेने की पात्रता को प्रदर्शित करता है। एक उच्च क्रेडिट स्कोर का मतलब होता है कि व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी रही है और यह व्यक्ति के पुनर्भुगतान व्यवहार के लिए उत्तरदायी होता है। 750 एक अच्छा क्रेडिट स्कोर माना जाता है।

व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर जितना अच्छा होगा, उसकी पसंदीदा लोन डील मिलने की संभावना उतनी ही बढ़ जाती है। साथ ही ऐसे लोगों के लोन आवेदन की प्रक्रिया भी तेजी से पूरी होती है। पेटीएम के अनुसार, उसके एप पर यूजर सिर्फ एक मिनट में तीन स्टेप के जरिए अपना क्रेडिट स्कोर पता कर सकते हैं। साथ ही पेटीएम (Paytm) एक स्पेशल क्रेडिट एजुकेशन सेक्शन की भी पेशकश कर रहा है, जहां कोई भी अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने के टिप्स जान सकता है।

पेटीएम पर इस तरह चेक करें अपना क्रेडिट स्कोर

स्टेप 1. पेटीएम एप पर लॉग-इन करें और होम स्क्रीन पर बने ‘show more’ आइकन पर क्लिक करें।

स्टेप 2. इस सेक्शन में से  ‘free credit score’ ऑप्शन को चुनें।

स्टेप 3. यहां अपने पेन कार्ड नंबर और जन्मतिथि को दर्ज करें। अगर आप नए यूजर हैं, तो वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी भेजी जाएगी।

इस प्रक्रिया के जरिए यूजर तत्काल अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं। इसके लिए कोई शुल्क भी देय नहीं है। यूजर आगे ‘All Loan and Credit Card Accounts’ ऑप्शन पर जाकर अपनी सिबिल क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com