OpenAI के मुद्दे को लेकर Sam Altman ने Elon Musk को भेजा मैसेज

मुद्दों के बीच घिरे रहने वाले मस्क एक बार फिर चर्चा का विषय बने हुए है। हाल ही में एक जानकारी सामने आई है कि सैम ऑल्टमैन ने टेस्ला के मालिक मस्क को एक मैसेज भेजा है जिसमें हाल ही में चर्चा में आई OpenAI मुद्दों को लेकर कुछ बातें कही गई है। आइये जानते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है।

वैसे तो जाने माने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मालिक Elon Musk अक्सर अपने कारनामों की वजह से लोगों के बीच चर्चा का अहम मुद्दा रहते हैं। मगर इस बार उनका OpenAI को लेकर उठाया गया कदम एक बड़ी खबर बन गया है। जैसा कि हम जानते हैं कि कुछ दिनों पहले एलन मस्क ने OpenAI को बर्खास्त करने के अपने फैसले के लिए सुर्खियां बटोरीं।

मस्क ने OpenAI पर आरोप लगाकर कहा कि कंपनी ने अपने मूल मिशन को छोड़ दिया है और अपने अनुबंध का उल्लंघन किया है। मुकदमे में मस्क ने ओपनएआई पर कदाचार( गलत कदम उठाना) का भी आरोप लगाया और तर्क दिया कि ओपनएआई, इसके अध्यक्ष ग्रेगरी ब्रॉकमैन और सीईओ सैम ऑल्टमैन के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट को कंपनी की एआई तकनीक से लाभ उठाने से रोका जाना चाहिए।

सैम ऑल्टमैन ने भेजा मैसेज

  • आपको बता दें कि इस मुकदमा के दायर होने के कुछ ही समय बाद ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन को एक पुराने ट्विटर एक्सचेंज को साझा करते हुए देखा गया था।
  • इसके जरिए ऑल्टमैन ने मस्क को यह याद दिलाने की कोशिश की गई थी कि 2019 में जब लोग टेस्ला के खिलाफ थे तो वह उनके साथ कैसे खड़े थे।
  • हाल ही न ऑल्टमैन ने एक इंटरव्यू में यह ही बताया कि मुकदमे के बारे में पता चलने के तुरंत बाद उन्होंने मस्क को मैसेज भेजा था, जिसके बाद कुछ ‘इमोजी’ भेजी गई थी।
  • उन्होने कहा कि मस्क द्वारा ओपनएआई के खिलाफ मुकदमा दायर करने के बाद उन्होंने मस्क को कुछ मैसेज भेजा था। इसके बाद स्विशर ने ऑल्टमैन से कहा कि उसने जो कुछ कहा है, उसका सटीक खुलासा करें और आश्चर्य जताया कि क्या यह ‘WTF की तर्ज पर’ कुछ था।
  • इसपर ऑल्टमैन ने कहा कि वो मैसेज इससे बेहतर था और मुझे ठीक से याद नहीं है। ऑल्टमैन ने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने और मस्क ने टेक्स्ट में एक-दूसरे को कुछ इमोजी भेजे थे।

पुराने मस्क को याद करते हैं सैम

  • जैसा कि हम जानते हैं कि मस्क 2015 में OpenAI के फाउंडर मैंबर में से एक थे। 2018 में, मस्क ने कंपनी छोड़ दी और इसमें अपनी सारी हिस्सेदारी भी छोड़ दी।
  • ऑल्टमैन ने कहा कि उन्हें पुराने एलन की याद आती है। आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि ऑल्टमैन ने इस बारे में बात की है।
  • मस्क ने 29 फरवरी को ऑल्टमैन के ओपनएआई पर मुकदमा दायर किया और कंपनी पर अपने अनुबंध का उल्लंघन करने और गलत बिजनेस प्रेक्टिस में शामिल होने का आरोप लगाया।
  • मुकदमे में मस्क ने कहा कि कंपनी अपनी मेन मुद्दे से भटक गई है। ओपनएआई का ध्यान मानवता को फायदा पहुंचाने के बजाय माइक्रोसॉफ्ट के लिए अधिकतम मुनाफा कमाने पर है।
  • जिसके बाद OpenAI ने प्रतिक्रिया दी और मस्क के सभी दावों का खंडन किया। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट भी जारी किया जिसमें कंपनी के संस्थापकों को मस्क के पुराने ईमेल शामिल थे जिसमें उन्हें ओपनएआई के लाभकारी शाखा विचार का समर्थन करते हुए और ओपनएआई को टेस्ला के साथ विलय करने का सुझाव देते हुए देखा जा सकता था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com