OMG…. तो रिलेशनशिप में रहने से भी बढ़ता है वजन,वजह जानकर हो जाओगे हैरान

यूं तो किसी के साथ प्यार का रिश्ता बहुत खूबसूरत एहसास कराता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि प्यार करने से आपका वजन भी बढ़ सकता है. जी हां, यह हम नहीं बल्कि एक स्टडी में इस बात की पुष्टि की गई है.

ऑस्ट्रेलिया की ‘सेंट्रल क्वींलैंड यूनिवर्सिटी’ की एक स्टडी के मुताबिक, जब लोग किसी के साथ प्यार के रिश्ते में बंधे होते हैं या उनको किसी से प्यार होता है तो उनका वजन बढ़ने की संभवना ज्यादा होती है.

शोधकर्ताओं ने इस स्टडी में लगभग 15,000 से ज्यादा लोगों को शामिल किया है. उन्होंने स्टडी में शामिल पुरुष और महिलाओं के बॉडी मास इंडेक्स (BMI) की तुलना करने के बाद नतीजे घोषित किए. बता दें कि स्टडी में अलग-अलग जीवनशैली के सिंगल्स और कपल दोनों तरह के लोगों को शामिल किया गया है.

वजन बढ़ने की ये है वजह- स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि प्यार और वजन बढ़ने का एक दूसरे से गहरा संबंध है. दरअसल, जब लोग किसी के साथ रिश्ते में होते हैं तो कुछ समय के बाद उनमें अपने पार्टनर को इंप्रेस करने की भावना खत्म हो जाती है. खुद पर ध्यान न देने की वजह से अनजाने में ही लोगों का वजन बढ़ने लगता है.

वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण यह भी है कि जो लोग प्यार के रिश्ते में होते हैं वो लोग जिम जाकर एक्सरसाइज करने के बजाए अपना ज्यादातर समय पार्टनर के साथ घर में रहकर ही गुजारना पसंद करते हैं. बदली हुई जीवनशैली भी वजन बढ़ने का एक अहम कारण है.

अक्सर जब लोग प्यार में होते हैं तो वो बेहद खुश रहते हैं और अगर रिश्ता नया हो तो यह खुशी डबल हो जाती है. बता दें, जब हम खुश होते हैं तो हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन निकलते हैं. इन हैप्पी हार्मोन से चॉकलेट, वाइन और ज्यादा कैलोरी वाली चीजें खाने की इच्छा होती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती हैं.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com