NTA SWAYAM July Exam 2023: स्वयं जुलाई सेमेस्टर परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने छात्रों की मांग पर स्वयं प्लेटफार्म पर मूक कोर्स परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की तारीख आठ नवंबर तक बढ़ा दी है। पहले छात्र 30 अक्तूबर तक आवेदन पत्र भर सकते थे। जबकि स्वयं प्लेटफार्म पर इन मूक कोर्स की परीक्षा 30 नवंबर से होगी।

एनटीए अधिकारियों ने बताया कि छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की डेट बढ़ाने की मांग की थी। इसीलिए आवेदन पत्र भरने की डेट बढाई गई है। देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों में विभिन्न डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई और कामकाजी पेशेवर अपनी नौकरी के साथ स्वयं प्लेटफार्म के माध्यम से अपने मनपसंद और कौशल को बढ़ाने के लिए स्वयं प्लेटफार्म पर मूक कोर्स करते हैं। 

इन कोर्स के माध्यम से पढ़ाई के साथ वे क्रेडिट भी कमाते हैं, जोकि उनके डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट में जुड़ते हैं। परीक्षा 30 नवंबर, एक दिसंबर और दो दिसंबर को दो-दो शिफ्ट में परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह नौ से 12 बजे तक चलेगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर तीन से छह बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा कुल 180 मिनट यानी तीन घंटे की होगी। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए 011 40759000 फोन करके भी मदद मांग सकते है।

भारत व यूएई शिक्षा और कौशल पर मिलकर करेंगे काम
भारत और यूएई मिलकर शिक्षा और कौशल पर काम करेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बुधवार से तीन दिवसीय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान यूएई के शिक्षा और कौशल विभाग समेत अन्य विभागों के मंत्रियों से मुलाकात करके कई नई योजनाओं पर सहमति के बाद समझौता हस्ताक्षर भी किए जाएंगे। खास बात यह है कि केंद्रीय मंत्री आबूधाबी के स्कूल फॉर डिसरप्टिव लर्निंग, आईआईटी दिल्ली के आबूधाबी कैंपस का भी दौरा करेंगे। 

इसके अलावा शिक्षाविदों, अधिकारियों, भारतीय प्रवासियों, प्रतिनिधियों, व्यापार प्रमुखों, आईआईटी, आईआईएम के पूर्व छात्रों से भी मुलाकात करेंगे। शिक्षा मंत्रालय ने बताया है कि केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 1 से 3 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर रहेंगे। बुधवार को सबसे पहले वे प्रारंभिक शिक्षा राज्य मंत्री और आबूधाबी शिक्षा और ज्ञान विभाग (एडीईके) की अध्यक्ष सारा मुसल्लम, संयुक्त यूएई के  शिक्षा मंत्री डॉ. अहमद अल फलासी और विदेश मंत्री से मुलाकात करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com