MP में हर दिन ढाई लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य, NHM ने बनाई ये रणनीति

मध्‍य प्रदेश में कोरोना टीकाकरण बढ़ाने के लिए हर जिलों को लक्ष्य दिया गया है। सभी जिलों को मिलाकर हर दिन ढाई लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। इसमें पहला डोज और दूसरा डोज लगवाने वाले सभी तरह के हितग्राही शामिल होंगे। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि टीकाकरण बढ़ाने के लिए सरपंचों और पार्षदों की मदद ली जा रही है।

इसके अलावा 60 साल से ऊपर के लोगो को टीकाकरण के लिए बुलाने के खातिर पेंशनर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों की मदद ली जाएगी। इसके लिए एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक भी हो चुकी है।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ संतोष शुक्ला ने बताया कि सोमवार को अभी तक एक दिन में सर्वाधिक 1 लाख 90 हजार लोगों को टीका लगाने का रिकॉर्ड रहा है। अब हर जिले को सोमवार को हुए टीकाकरण के मुकाबले 20 फीसद अधिक लक्ष्य दिया गया है। इस तरह 3 दिन के भीतर 7.30 लाख लोगों को टीका लगाने की तैयारी है। डॉ शुक्ला ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के टीकाकरण को लेकर लोगों में जागरूकता कम है।

लिहाजा, वहां पर टीकाकरण बढ़ाने के लिए सरपंचों और नगरीय क्षेत्रों मे पार्षदों की मदद लेने के लिए कहा गया है। 25 मार्च के बाद उप-स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक टीकाकरण की सुविधा शुरू की जाएगी। इसका मकसद भी यही है कि टीकाकरण केंद्र नजदीक होने पर ज्यादा से ज्यादा लोग टीका लगवाने के लिए पहुंचें। आशा कार्यकर्ताओं को भी यह जिम्मेदारी दी गई है कि वे अपने क्षेत्र के 60 साल से ऊपर वाले लोगों को टीका लगवाने के लिए लेकर आएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com