Microsoft के फाउंडर Bill Gates बोले- शुरुआत में ChatGPT को लेकर था संदेह

आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस (AI) को लेकर जमकर बहस हो रही है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इसके चलते इंसान काफी प्रभावित होंगे। इस बीच माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स का कहना है कि AI के आने से न सिर्फ इन्सान बल्कि मशीनों का काम भी स्मार्ट हो जाएगा। इसके साथ ही आने वाले दिनों में AI वह काम करने में सक्षम होगा, जो फिलहाल अभी सिर्फ इन्सान कर रहे हैं।

AI से इन्सानों को होगा फायदा
OpenAI के सीईओ सैम अल्टमैन के साथ AI की वर्तमान स्थिति और भविष्य पर बात करते हुए बिल गेट्स ने यह भी कहा कि आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस इन्सानों का काम काफी आसान कर देगा। वह इसे काबिल हो पाएंगे कि एक हफ्ते का काम सिर्फ तीन दिन में निपटा पाएंगे। इससे सीधा-सीधा फायदा इन्सानों को होगा।

गेट्स का यह भी कहना था कि वे आश्चर्य होता है कि ChatGPT जैसे AI मॉडल आज काफी परिष्कृत हो गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि शुरुआत में उन्हें इसे लेकर संदेह था और उम्मीद नहीं थी कि ChatGPT इतनी अच्छी तरह से यूजर्स के सवालों का जवाब देगा।

AI पर क्या बोले सैम अल्टमैन
इस बातचीत के बीच में सैम अल्टमैन ने कहा कि AI की इनकोडिंग और ऑपरेशन की पेचीदगियों को सुलझाने के लिए उन्होंने इंटरप्रिटेबिलिटी रिसर्च पर फोकस किया है। इतना ही नहीं उन्होंने इन्सानी दिमाग की समझ और AI की इंटरनल वर्किंग चेलेंज को एक जैसा बताते हुए कहा कि समय के साथ यह टेक्नोलॉजी को समझने को लेकर काफी ऑप्टिमिस्टिक हैं, जिससे इसके डेवलेपमेंट और एप्लिकेशन और भी आसान हो जाएगा।

सैम बताते हैं कि जब उन्होंने GPT-1 बनाया था तो उन्हें इस बात की कोई गहरी समझ नहीं थी कि यह कैसे काम करता है। समय के साथ-साथ आज यह काफी डेवलप हो गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com