Maruti Suzuki अपनी सबसे सस्ती Electric car Futuro-e को Auto Expo में पेश करेगी

भारत में Electric कारों का बाजार बढ़ता दिख रहा है। सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को प्रोत्साहन दे रही है। ज्यादातर ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भारतीय बाजार में अपना इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च कर दिया है या लाने की तैयारी में है।

हालिया लॉन्च हुई टाटा मोटर्स की Tata Nexon EV, एमजी मोटर की MG ZS EV और पहले से मौजूद Tata Tigor EV, महिंद्रा की e-Verito, ह्यूंदै की Hyundai Kona इलेक्ट्रिक कार के बाद देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India (मारुति सुजुकी इंडिया) भी इस सेगमेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज करना चाहती है।

मारुति इस सेगमेंट में मार्केट लीडर बनना चाहती है इसलिए वो अपनी प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अपनी इलेक्ट्रिक कार की कीमत कम रखना चाहती है। ऐसे में फरवरी में होने वाले Auto Expo (ऑटो एक्सपो) 2020 में Maruti Suzuki सबसे सस्ती Electric car (इलेक्ट्रिक कार) पेश कर सकती है.

इन सबके बीच कुछ दिन पहले ही Maruti Suzuki ने अपनी पहली Electric Car Futuro-e के कॉन्सेप्ट की जानकारी दी है। मारुति सुजुकी Futuro-e कार के कॉन्सेप्ट और डिजाइन को भारत में तैयार किया गया है। कंपनी के मुताबिक Futuro-e का लुक युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है और दिखने में यह काफी बोल्ड है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह Electric car (इलेक्ट्रिक कार) Wagon R (वैगन आर) हैचबैक पर आधारित हो सकती है। कंपनी इस कार का प्रोडक्शन वर्जन पेश करेगी। यानी इसके लॉन्च वर्जन में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं होगा।

मारुति सुजुकी पिछले एक साल से अपनी इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग कर रही है। इस दौरान इसे कई बार देखा जा चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक Futuro-E में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है, जो एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करेगा। इस कार को रेगुलर 15A सॉकेट के साथ DC फास्ट चार्जर से भी चार्ज किया जा सकेगा। बैटरी एक बार फुल चार्ज होने के बाद कार करीब 200 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी, जो शहर में घूमने-फिरने के लिए पर्याप्त है। कुछ दिनों पहले मारुति ने Futuro-E नाम से ट्रेडमार्क रजिस्टर कराया है।

मारुति Futuro-E में कन्वेंशनल फ्रंट ग्रिल के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स और एलईडी टेललाइट्स भी मिलेंगी। वहीं इसमें अलॉय व्हील्स भी दिए जा सकते हैं। वहीं इसका डाइमेंशन मौजूदा मॉडल जितना ही हो सकता है। इसकी लंबाई 3655 एमएम, चौड़ाई 1620 एमएम और ऊंचाई 2435 एमएम हो सकती है। इसका व्हीलबेस 2435 एमएम रखा जा सकता है।

मारुति की इस पहली इलेक्ट्रिक कार के सामने आए ग्राफिक्स से पता चलता है कि इस कार में कूपे जैसी रूफलाइन दी गई है। इसके साथ ही यह SUV कार की तरह काफी मस्कुलर होगी।

मारुति सुजुकी ने कहा कि Concept Futuro-e लोकप्रिय यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट के लिए एक बोल्ड और नई ग्लोबल डिजाइन भाषा को प्रदर्शित करता है। Concept Futuro-e का लुक बिल्कुल नया होगा।

कंपनी के मुताबिक इस कार में यूनिक पेंट फिनिश और बेजोड़ लाइट्स मिलेंगे। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने कहा कि यह साधारण और ताकतवर डिजाइन और फ्रंट और रियर में फ्यूचरिस्टिक लाइट सिग्नेचर, आधुनिक ऑटोमोबाइल इकोसिस्टम में अपनी खास जगह बनाएगा।

उम्मीद जताई जा रही है कि मारुति इलेक्ट्रिक व्हीकल का बाजार वित्त 2023 तक बढ़ कर दो अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा, वहीं घरेलू कार बाजार सेगमेंट में सबसे बड़ी हिस्सेदारी मारुति सुजुकी की होगी।

वहीं Futuro-E मारुति का यह सपना पूरा करने में मदद करेगी। मारुति सुजुकी अपनी इस इलेक्ट्रिक Futuro-E की एक्स-शोरूम कीमत 7 से 10 लाख रुपये के बीच रख सकती है। वहीं इससे मुकाबला करने वाली टाटा टिगोर ईवी की एक्स-शोरूम कीमत 9.44 लाख रुपये से 9.75 लाख रुपये के बीच है। कंपनी  Futuro-E की बिक्री शुरुआत में कुछ मेट्रो शहरों में अपनी नेक्सा डीलरशिप के जरिये कर सकती है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com