Lexus India ने भारत में अपनी नई हाईब्रिड लग्जरी कूपे कार LC 500h लॉन्च की

Lexus India (लैक्सस इंडिया) ने भारत में अपनी नई हाईब्रिड लग्जरी कूपे कार LC 500h लॉन्च की है। Lexus के इस प्रीमियम कार की एक्स-शोरूम कीमत 1.96 करोड़ रुपये है।

कंपनी ने साल 2012 में डेट्रॉइट मोटर शो में LC 500h को एक कॉन्सेप्ट कार के रूप में पेश किया था। साल 2017 आते-आते यह कॉन्सेप्ट कार डेवलप हो गई और इसका प्रोडक्शन वर्जन तैयार हो गया।

उसी समय से Lexus LC 500h की बिक्री दुनिया के 68 देशों में कर रही है। भारत 69वां देश है जहां कंपनी अपनी इस लग्जरी कार की बिक्री करेगी। कंपनी ने LC 500h की लॉन्चिंग से लेकर अब तक दुनियाभर में 12,000 कारों की बिक्री की है।

Lexus LC500h में 3.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 295bhp का पावर पैदा करता है। Lexus LC500h हाईब्रिड वर्जन में दो इलेक्ट्रिक मोटर हैं जो 177 bhp का पावर पैदा करती हैं और इसमें लगे लीथियम-आयन बैटरी में पावर स्टोर होता है।

दोनों को मिला देने से कार का कुल पावर आउटपुट 354bhp हो जाता है। ऐसे में यह कार सिर्फ 5 सेकंड में ही 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

कंपनी ने लैक्सस LC500h को Grand Tourer (GT) यानी ग्रैंड टूअरर की तरह पेश करेगी। हालांकि कंपनी ने अपनी इस प्रीमियम लग्जरी कार के भारत में सिर्फ हाईब्रिड वेरिएंट को लॉन्च किया है। कंपनी ने भारत में कार का V8 इंजन पेश नहीं किया है।

भारत में पेश की गई LC500h का डिजाइन शानदार है। यह कार दिखने में बहुत आकर्षक और सुंदर है। कार के फ्रंट में बड़ी सी स्पिंडल ग्रिल लगाई गई है जो अब कंपनी की सिगनेचर ग्रिल बन गई है।

ग्रिल के साथ एल-शेप DRLs और 3 LED हैडलैंप्स दिए गए हैं। कार का लुक काफी बोल्ड और अग्रेसिव है। अपने लुक से यह स्पोर्ट्स कार जैसी भी लगती है।

LC500h का मुकाबला भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में Jaguar F-type (जगुआर एफ-टाइप) और Audi RS Coupe (ऑडी आरएस कूप) से हो सकता है। हालांकि Jaguar F-type और Audi RS Coupe इन दोनों कारों के हाईब्रिड वेरिएंट यहां उपलब्ध नहीं है जिससे Lexus LC500h को फायदा हो सकता है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com