Jharkhand में आज सुबह से ही बदला हुआ है मौसम का मिजाज, रांची समेत कई इलाकों में हो रही बारिश

Jharkhand Weather Forecast Rain Update झारखंड में आज सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है। रविवार को सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए हैं। राजधानी रांची समेत कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हो रही है। वातावरण में कोहरे की परत सी छाई है। इसके चलते दृश्‍यता भी आम दिनों के मुकाबले थोड़ी कम है। इससे पहले शनिवार दोपहर बाद से रात तक रांची में जोरदार बारिश हुई। धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो, हजारीबाग, चतरा, कोडरमा समेत कई शहरों में बारिश का क्रम चलता रहा।

 

चतरा में मौसम का मिजाज आज फिर बदला हुआ है। आसमान में बादल और कोहरे की गाढी परत छाई हुई है। इसके साथ ठंड का असर भी बढ़ा हुआ है। पिछले छह दिनों से मौसम का मिजाज बदला-बदला हुई है। शाम ढलते ही तेज हवा के साथ झमाझम बारिश और कहीं-कहीं पर ओलावृष्टि हो रही है। बेमौसम बरसात से रबी फसलों का व्यापक नुकसान हो रहा है। इधर होली पर्व की तैयारियां भी प्रभावित हो रही है। पिछले पांच दिनों में जिले में 54.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि मार्च का सामान्य वर्षापात 14.3 मिलीमीटर है। रविवार को सुबह से ही मौसम का नजारा बदला-बदला है। बादल के साथ कोहरा छाया हुआ है।

होली के दिन बारिश की संभावना

मौसम पूर्वानुमान के तहत नौ मार्च को कोहरा या कुहासा छाने के बाद आसमान साफ रहेगा। 10 मार्च को बादल छाए रहेंगे और एक-दो बार हल्की बारिश व गरज के साथ वज्रपात होने होगा। 11-13 मार्च को एक-दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश व गरज के साथ वज्रपात होगा। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसडी कोटाल ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश से बांग्लादेश होते हुए बिहार व पश्चिम बंगाल तक समुद्रतल से ऊपर 1.5 किमी. क्षेत्र में टर्फ बना हुआ है।

10 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र प्रभावित होगा। इस सिस्टम के कारण दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान व आसपास के क्षेत्रों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की संभावना है। इधर, शनिवार को सामान्य तापमान की अपेक्षा अधिकतम तापमान में 2.0 व न्यूनतम तापमान में 1.0 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।

10 मार्च को राज्य के दक्षिणी व मध्य भाग में कुछ स्थानों पर तेज हवा व गरज के साथ होगी वज्रपात

मौसम वैज्ञानिक एसडी कोटाल ने बताया कि 10 मार्च को राज्य के दक्षिणी व मध्य भाग में कुछ स्थानों पर तेज हवा व गरज के साथ वज्रपात होने की संभावना है। 11 मार्च को राज्य के कुछ स्थानों पर तेज हवा व गरज के साथ वज्रपात होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि 10 मार्च को राज्य के मध्य व दक्षिणी भाग में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। 11 से 13 मार्च तक राज्य के कई जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com