ITI छात्र ने किया कमाल 100 रुपए के खर्चे में लकड़ी की एके-47 रायफल बनाई

जरुरी नहीं की कोई बड़े स्कूल-कॉलेज में पढ़कर ही कुछ कमाल करे। क्योंकि हर बच्चे और युवा के अंदर कहीं न कहीं किसी तरह का हुनर छुपा हुआ है। जिससे उसकी तकदीर बदल जाती है। ऐसा की एक कमाल का हुनर मध्य प्रदेश के रीवा में एनसीसी कैंप में ट्रेनिंग के दौरान एक आईटीआई छात्र ने कमाल कर दिखाया है। जिसने महज 100 रुपए के खर्चे में एक लकड़ी की कमाल की एके-47 रायफल बना दी। हर कोई इस छात्र के हुनर की तारीफ कर रहा है।

दरअसल, रीवा के आईटीआई कॉलेज में एनसीसी का कैंप लगा था। जहां छात्रों को आर्म्स चलाने और उनके बारे में ट्रेनिंग दी जानी थी। लेकिन कैंप में रायफल नहीं थी, तो अधिकारी से ले कर छात्र दुखी हो गए। बस हिम्मत नहीं हारने की चाहत ने आईटीआई के छात्र आशीष विश्वकर्मा ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से यह दो दिन में यह लकड़ी की एके-47 रायफल बना दी।

जब सेना के अफसरों ने छात्र आशीष विश्वकर्मा की बनाई हुई एके-47 रायफल देखी तो वह देखते ही रह गए। इतनी कमाल की है कि इसकी बारीक नक्काशी देखते ही बनती है। बिल्कुल देखने में हूबहू एके-47 की तरह थी, हर कोई इसे अपने हाथ में लेना चाहता था।

कैंप के सभी छात्रों के मायूस चेहरे पर फिर से मुस्कान आ गई। जिसके बाद अफसरों ने कैडेट्स को लकड़ी की रायफल से ट्रेनिंग दी। इतना ही नहीं इसके ऊपर लैंस भी फिट कर दी। छात्र के इस मेहनत सेना के अधिकारियों ने खुश होकर उसे सम्मानित किया।

एके-47 रायफल बनान के बारे में जानकारी देते हुए छात्र आशीष विश्वकर्मा ने बताया कि इसे बनाने में महज 100 रुपए का खर्च आया है।  60 रुपए का लैंस लगा हुआ है। तो वहीं  40 का खर्च उसे पेंट करने में आया है। गन की बैरल में लोहे की पाइप का उपयोग किया गया है। दो रायफल को बनाने में छात्र को दो दिन का वक्त लगा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com