iPhone 16 सीरीज का यूजर्स के बीच जबरदस्त क्रेज

एपल ने 10 जून को वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस में iOS 18 अपडेट के साथ अनेकों एआई फीचर्स की घोषणा की है। अब कंपनी की iPhone 16 सीरीज को लेकर खबरें आना शुरू हो चुकी हैं। इस लाइनअप के सितंबर माह में लॉन्च होने की उम्मीद है। इसमें आईफोन 15 सीरीज की तरह ही सेम मॉडल रह सकते हैं। साथ ही एआई फीचर्स भी इसमें मिलेंगे।

 एपल की iPhone सीरीज का क्रेज सालों से यूं ही बरकरार है। कंपनी हर साल अपनी आईफोन सीरीज के तहत नए मॉडल लॉन्च करती है और इसके कुछ दिनों बाद से ही नेक्स्ट लाइनअप को लेकर खबरें आना शुरू हो जाती हैं। इन दिनों कंपनी की iPhone 16 सीरीज को लेकर यूजर्स के बीच खासा बज बना हुआ है।

जिस तेजी से इसको लेकर अपडेट आ रहे हैं उसे देखकर तो संकेत मिलता है कि इसकी लॉन्च डेट नजदीक आ चुकी है। आने वाले महीनों में इसे ग्लोबली लॉन्च किया जा सकता है। इस खबर में इसके डिजाइन, मॉडल और संभावित स्पेसिफिकेशन्स के बारे में बताने वाले हैं।

iPhone 16 सीरीज के मॉडल

एपल का आईफोन लाइनअप हमेशा से ही मिलता-जुलता रहा है। भले ही फीचर्स को पूरी तरह से अपग्रेड कर दिया जाता है। लेकिन, मॉडल सेम ही रहते हैं। आईफोन 15 सीरीज के आधार पर देखें तो नेक्स्ट लाइनअप भी सेम मॉडल के साथ एंट्री कर सकता है। इसमें iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max शामिल हो सकते हैं। लगता नहीं है कि लाइनअप में बदलाव को लेकर कंपनी कोई प्लानिंग कर रही है।

डिजाइन

डिजाइन के लिहाज से देखें तो पहली बार आईफोन 15 सीरीज के प्रो मॉडल में टाइटेनियम फ्रेम की पेशकश की गई थी। डिजाइन के पैमाने पर आईफोन 16 में भी बदलाव की गुंजाइश कम ही दिखती है। लेकिन, कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बार डिस्प्ले साइज में कुछ बदलाव हो सकते हैं। कैमरा मॉड्यूल की बात करें सेम डिजाइन के साथ कंपनी आईफोन 16 सीरीज को लेकर आएगी।

iPhone 16 सॉफ्टवेयर

एआई पर सभी कंपनियों का फोकस है तो इस रेस में एपल की बीते दिनों एंट्री हो गई है। कंपनी ने वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान तमाम एआई फीचर्स की घोषणा की है। कंपनी एपल इंटेलिजेंस पेश किया है, जिसमें अनेकों एआई फीचर्स मिलते हैं।

ऐसे में iPhone 16 सीरीज एआई के मामले तो कहीं से भी पीछे नहीं रहने वाली है। इसें iOS 18 अपडेट के साथ कई नए फीचर्स को अपग्रेड के तौर पर शामिल किया जाएगा। इसमें स्मार्टर सिरी और चैटजीपीटी सपोर्ट शामिल है।

रिलीज डेट और कीमत (संभावित)

सबसे जरूरी चीज है लाइनअप की रिलीज डेट, हमेशा से ही एपल का इतिहास रहा है कि वह साल के अंत में अपने लाइनअप को पेश करते हैं। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि आईफोन 16 सीरीज सितंबर महीने में ग्लोबली पेश की जा सकता है।

एक्सपर्ट मानते हैं कि आईफोन 15 लाइनअप की कीमतों में पहले ही इजाफा कर दिया गया था तो आईफोन 16 की कीमतों में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है। लेकिन अल्ट्रा मॉडल की कीमत में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com