INDvsENG: तेंदुलकर की विराट को खरी सलाह, ऐसा न हुआ तो बुरा समय हो जाता है शुरू

INDvsENG: तेंदुलकर की विराट को खरी सलाह, ऐसा न हुआ तो बुरा समय हो जाता है शुरू

टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे की टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली की टीम को दिग्गजों की सलाह मिलने लगी है. इस कड़ी में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने मंगलवार को भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को खास सलाह दी है. सचिन ने कहा है कि विराट को अपने दिल की सुननी चाहिए और अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखनी चाहिए. भारतीय टीम को पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में के पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था. INDvsENG: तेंदुलकर की विराट को खरी सलाह, ऐसा न हुआ तो बुरा समय हो जाता है शुरू

तेंदुलकर की कोहली को यह सलाह लॉडर्स में गुरुवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच से पहले आई है. पहले टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों में से सिर्फ कोहली का ही बल्ला चला था. उन्होंने पहली पारी में 149 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे और इसी प्रदर्शन के दम पर आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैकिंग में पहला स्थान हासिल किया था.
 
वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने तेंदुलकर के हवाले से लिखा है, “मैं कहूंगा कि उन्हें वही करना चाहिए जो वह करते आ रहे हैं. वह शानदार काम कर रहे हैं इसलिए उन्हें वैसे ही खेलते रहना चाहिए.” उन्होंने कहा, “आस-पास क्या हो रहा है इस बारे में न सोचें और अपना ध्यान उस चीज पर लगाएं जो हासिल करना हैं और अपने दिल की आवाज सुनें.”

पूर्व कप्तान ने कहा, “साथ में काफी कुछ चीजें कही जाती हैं, लेकिन अगर आप जो हासिल करना चाहते उसे पाने के लिए जुनूनी हो तो परिणाम आपके हक में होता है.” 

तेंदुलकर ने हालांकि कोहली को कहा कि उन्हें आराम से नहीं बैठना है. उन्होंने कहा, “मैं अपने अनुभव से कह सकता हूं आप कितने भी रन बना लो यह रन काफी नहीं होंगे.” उन्होंने कहा, “आपको ज्यादा रनों की जरूरत होती है और यही विराट के साथ है. चाहे जितने भी रन आप बना लो वो काफी नहीं होते.”

टेस्ट में सबसे ज्यादा रन और शतक बनाने वाले तेंदुलकर ने कहा, “जब आप संतुष्ट हो जाते हो तो आपका बुरा समय शुरू हो जाता है, इसलिए आप बल्लेबाज हो तो कभी संतुष्ट मत हो. गेंदबाज सिर्फ 10 विकेट ले सकता है, लेकिन बल्लेबाज को रन बनाने होते हैं इसलिए संतुष्ट नहीं होना चाहिए. साथ में खुश रहो.”

विराट के अलावा भारतीय गेंदबाजों खासकर रविचंद्रन अश्विन और ईशांत शर्मा ने शानदार गेंदबाजी थी. अश्विन ने मैच में सात और ईशांत ने छह विकेट लिए थे जिसमें से दूसरी पारी में पांच विकेट थे. दोनों के प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम इंग्लैंड को पहली पारी में 287 और दूसरी पारी में 180 रनों पर समेटने में कामयाब हुई थी. 

ईशांत रहाणे के कमाल से जीता था लॉर्ड्स पिछली बार
अब सभी का ध्यान कल से शुरू हो रहे लॉर्ड्स टेस्ट पर है जहां पिछली बार 2014 में टीम इंडिया ने ईशांत शर्मा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत जीत हासिल की थी. इस मैच में आजिंक्य रहाणे ने शतक भी लगाया था. इस कड़े मुकाबले में ईशांत ने दूसरी पारी में सात विकेट झटके थे. टीम इंडिया ने इस मैच में इंग्लैंड को 319 रनों का लक्ष्य दिया था. ईशांत ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 74 रन देकर 7 विकेट लिए.जिसकी बदौलत इंग्लैंड टीम 233 रनों पर ही सिमट गई जिससे टीम इंडिया ने यह मैच 95 रन से जीत लिया. ईशांत के इस प्रदर्शन पर उन्हें लॉर्ड के मैदान पर मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला. इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि ईशांत लॉर्ड्स जैसा प्रदर्शन दोहरा पाएंगे. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com