India's Ishant Sharma, left, celebrates after dismissing Australia's Tim Paine, right, during the first cricket test between Australia and India in Adelaide, Australia,Friday, Dec. 7, 2018. (AP Photo/James Elsby)

India vs Australia Live: ऑस्ट्रेलिया को लगा जोर का तीसरा झटका…

भारत को पहली पारी के आधार पर 15 रनों की बढ़त मिल गई. भारत की दूसरी पारी 307 रन पर सिमट गई. इसी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रनों का टारगेट मिला है. लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम ने अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट गंवा कर 49 रन बना लिए हैं. उस्मान ख्वाजा (5 रन) और शॉन मार्श (4 रन) क्रीज पर हैं.

ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी की शुरुआत मुश्किल साबित हुई पहले ओवर में गेंदबाजी करने आए ईशांत शर्मा ने दूसरी ही गेंद पर एरॉन फिंच को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. जिसके बाद फिंच ने DRS लिया और रिप्ले में साफ हुआ कि गेंद नो बॉल है. इस तरह फिंच को जीवनदान मिल गया.

28 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा. इस बार फिंच भाग्यशाली नहीं रहे और रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर विकेट के पीछे पंत को कैच दे बैठे. फिंच 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. शमी ने 44 रन के स्कोर पर मार्कस हैरिस को पंत के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दे दिया. हैरिस 26 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके लगाए.

चेतेश्वर पुजारा (71) और अजिंक्य रहाणे (70) के अर्धशतकों के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी दूसरी पारी में 307 रन बनाए. इसी के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रनों की चुनौती दी है.

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रनों पर समाप्त करने के बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी की अच्छी शुरुआत की. केएल राहुल (44) और मुरली विजय (18) ने पहले विकेट के लिए 63 रन जोड़े, लेकिन मिशेल स्टार्क ने इस साझेदारी को मजबूत नहीं होने दिया और विजय को पीटर हैंडसकॉम्ब के हाथों कैच आउट करा भारत को पहला झटका दिया.

घर से लड़की की कामुकता भरी चिल्लाने की आवाज आ रही थी के अन्दर जाकर देखा तो होश उड़ गये…

इसके बाद राहुल ने पुजारा के साथ 13 रन ही जोड़े थे कि जोश हेजलवुड ने राहुल को विकेट के पीछे खड़े टिम पेन के हाथों कैच आउट करा भारत का दूसरा विकेट भी गिरा दिया. पुजारा ने कोहली के साथ तीसरे सत्र में 71 रनों की साझेदारी कर टीम को 147 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर नाथन लियोन ने कोहली (34) को एरॉन फिंच के हाथों कैच आउट करा भारत का तीसरा विकेट गिराया.

इसके बाद चेतेश्वर पुजारा ने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर 87 रनों की पार्टनरशिप की. 234 रनों के स्कोर पर चेतेश्वर पुजारा के रूप में भारत का चौथा विकेट गिरा. पुजारा को नाथन लियोन ने फिंच के हाथों कैच आउट कराया. पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 20वां अर्धशतक जमाया. पुजारा ने 71 रन बनाए. पुजारा ने 204 गेंदों की अपनी बेशकीमती पारी में 9 चौके लगाए.

282 के स्कोर पर भारत को छठा झटका ऋषभ पंत के रूप में लगा. नाथन लियोन ने उन्हें एरॉन फिंच के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन लौटा दिया. आउट होने से पहले पंत ने 16 गेंदों में 28 रन की तेज पारी खेली. पंत ने अपनी पारी में 4 चौके और 1 छक्का भी लगाया. 96वें ओवर में ऋषभ पंत ने नाथन लियोन की चार गेंदों पर 4,4,4,6 रन ठोक दिए.

इसके बाद नाथन लियोन ने अजिंक्य रहाणे को मिशेल स्टार्क के हाथों कैच करा कर अपने पांच विकेट पूरे किए और भारत को आठवां झटका दे दिया. अजिंक्य रहाणे 70 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में सात चौके लगाए.

अगली ही गेंद पर मोहम्मद शमी (0) भी चलते बने और नाथन लियोन की गेंद पर मार्कस हैरिस को कैच दे बैठे. इस तरह लियोन ने लगातार दो गेंदों पर अजिंक्य रहाणे (70) और मोहम्मद शमी (0) को पवेलियन लौटा दिया.

मिशेल स्टार्क ने ईशांत शर्मा (0) को एरॉन फिंच के हाथ कैच आउट कराकर भारत की दूसरी पारी को 307 रन पर समेट दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने सबसे अधिक छह विकेट लिए. इसके अलावा, मिशेल स्टार्क ने तीन विकेट हासिल किए और जोश हेजलवुड को एक सफलता मिली.

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रनों पर सिमटी गई. भारत को पहली पारी के आधार पर 15 रनों की बढ़त मिल गई.पहली पारी ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने सबसे अधिक 72 रन बनाए. इसके अलावा पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 34, उस्मान ख्वाजा ने 28 और मार्कस हैरिस ने 26 रन बनाए. भारत के लिए इस पारी में रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने तीन-तीन विकेट हासिल किए. इसके अलावा इशांत शर्मा और शमी को दो-दो सफलताएं मिली.

शॉन मार्श (2) को आर. अश्विन ने बोल्ड कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई. 59 के स्कोर पर कंगारुओं का यह तीसरा विकेट गिरा.

इसके बाद भी अश्विन नहीं रुके. उन्होंने उस्मान ख्वाजा को भी पवेलियन भेजकर आस्ट्रेलिया की टीम को बैकफुट पर धकेल दिया. ख्वाजा अश्विन की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े ऋषभ पंत के हाथों लपके गए. 39.3 ओवर में अश्विन की गेंद पर ख्वाजा (28) के बल्ले का किनारा लगा. अंपायर कुमार धर्मसेना ने उन्हें नॉटआउट करार दिया. जिसके बाद भारत के DRS लेने पर रीप्ले में साफ हुआ कि गेंद ख्वाजा के बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर ऋषभ पंत के दस्तानों में समा गई. इसके बाद ख्वाजा को पवेलियन लौटना पड़ा.

पीटर हैंड्सकॉम्ब (34) ने हेड के साथ टीम की पारी को संभालने का प्रयास किया. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 33 रन जोड़े और टीम को 120 के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन इसी स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया के लिए नई सरदर्दी बनकर सामने आए और उन्होंने हैंड्सकॉम्ब को पंत के हाथों कैच आउट करा दिया.

एक छोर पर खड़े हेड को अब छठे विकेट के लिए मैदान पर उतरकर आए कप्तान टिम पेन से अच्छी साझेदारी की आशा थी. लेकिन, इस आशा को समाप्त होने में ज्यादा समय नहीं लगा. 127 रन के कुल स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने अपना छठा विकेट गंवाया. टिम पेन को ईशांत शर्मा ने ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया. दिलचस्प बात यह रही कि 127 रन पर ही भारत का भी छठा विकेट गिरा था. टिम पेन को आउट कर ईशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने 50 विकेट पूरे कर लिए.

यहां से पैट कमिंस (10) ने हेड का साथ दिया. दोनों ने सातवें विकेट के लिए 50 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को संभाला. लेकिन, बुमराह ने इस साझेदारी को मजबूत नहीं होने दिया. नई गेंद लेने के बाद जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया को 177 रन के स्कोर पर सातवां झटका दिया. बुमराह की खूबसूरत गेंद पर पैट कमिंस (10) एलबीडब्ल्यू हो गए.

मिशेल स्टार्क (15) को जसप्रीत बुमराह ने ऋषभ पंत के हाथों लपकवाया. विकेटकीपर पंत ने ऑस्ट्रेलियाई पारी में चौथा कैच पकड़ा. बुमराह ने तीसरा विकेट लिया. 204 रनों पर ऑस्ट्रेलिया को 8वां झटका लगा.

हेड ने नाथन लियोन (24) के साथ 31 रनों की साझेदारी कर टीम की पारी को संभालने की कोशिश की. लेकिन, मोहम्मद शमी ने

235 के स्कोर पर हेड को पंत के हाथों कैच आउट करा पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद शमी ने आस्ट्रेलिया की पारी को समाप्त करने में अधिक समय नहीं लगाया और शमी ने 235 के ही स्कोर पर जोश हेजलवुड को आउट कर मेजबान टीम का 10वां विकेट भी गिरा दिया.

हेजलवुड विकेट के पीछे पंत के हाथों लपके गए. उन्हें खाता खोलने का मौका भी नहीं मिला. लियोन इस पारी में नाबाद रहे. भारत के लिए इस पारी में रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने तीन-तीन विकेट हासिल किए. इसके अलावा इशांत शर्मा और शमी को दो-दो सफलताएं मिली.

ऋषभ पंत भारत की ओर से टेस्ट पारी में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले में विकेटकीपर बन गए. महेंद्र सिंह धोनी ने 2009 में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक पारी में 6 कैच लपके थे.

भारत की पारी 250 रनों पर सिमट गई. भारत ने एक समय 41 रनों पर ही अपने चार शुरुआती बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए. ये तो चेतेश्वर पुजारा थे, जिनके शतक (123 रन) की बदौलत भारत की पहली पारी 250 के पार जा पाई. नंबर 3 पर बैटिंग करने वाले चेतेश्वर पुजारा ने ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण को झेला और एक छोर संभालते हुए भारत को 250 रनों के पार ले गए. यह चेतेश्वर पुजारा का टेस्ट में 16वां और ऑस्ट्रेलिया में पहला टेस्ट शतक है. पुजारा ने 123 रन बनाए जिसमें 7 चौके और 2 छक्के शामिल थे.

पुजारा ने रोहित शर्मा (37), ऋषभ पंत (25) और रविचंद्रन अश्विन (25) के साथ मिलकर न सिर्फ भारतीय पारी को मुश्किल से निकाला बल्कि सम्मानजनक स्कोर की ओर अग्रसर किया. 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही उसने अपने पांच बल्लेबाजों को गंवा दिया था. भारत के लिए पुजारा के अलावा, रोहित शर्मा ने 37 और ऋषभ पंत तथा रविचंद्रन अश्विन ने 25-25 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. पृथ्वी शॉ के चोटिल होने के बाद इस मैच में मुरली विजय और केएल राहुल को ओपनिंग का जिम्मा मिला. लेकिन, ये दोनों ही फ्लॉप साबित हुए. मैच के दूसरे ही ओवर में 3 रन के कुल स्कोर पर जोश हेजलवुड ने केएल राहुल को एरॉन फिंच के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दे दिया.

राहुल 2 रन बनाकर आउट हुए. प्रैक्टिस मैच में शतक जड़ने वाले मुरली विजय का बल्ला भी खामोश रहा और राहुल के बाद वह भी पवेलियन लौट गए. मुरली विजय (11) को 15 के स्कोर पर मिशेल स्टार्क ने अपना शिकार बनाया. कप्तान टिम पेन ने विकेट के पीछे विजय का कैच पकड़ा.

विजय के आउट होने के बाद पुजारा का साथ देने आए कप्तान कोहली भी अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक सके. पैट कमिंस ने भारत को तीसरा झटका दिया, जब 19 के स्कोर पर कप्तान विराट कोहली (3) को उस्मान ख्वाजा ने लपका.

पुजारा ने अजिंक्य रहाणे (13) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 22 रन ही जोड़े थे कि हेजलवुड ने इस साझेदारी को मजबूत होने से पहले ही तोड़ दिया. उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (13) को जोश हेजलवुड ने पीटर हैंडस्कॉम्ब के हाथों कैच कराया. 41 के स्कोर पर भारत को चौथा झटका लगा.

ऋषभ पंत (25) ने पुजारा के साथ छठे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी की. पंत ने अपने अंदाज के अनुकूल तेजी से रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक गेंदबाज मिशेल स्टार्क तथा कमिंस पर मौका मिलने पर अच्छे प्रहार किए.

पंत हालांकि लियोन की फिरकी को संभाल नहीं पाए. 127 के कुल स्कोर पर लियोन की एक खूबसूरत गेंद पंत के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के हाथों में जा समाई. पंत ने अपनी पारी में 38 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्का लगाया.

ऋषभ पंत के आउट होने के बाद रविचंद्रन अश्विन मैदान पर आए और उन्होंने पुजारा के साथ मिलकर 62 रनों की पार्टनरशिप की. लेकिन पैट कमिंस ने अपनी एक खूबसूरत गेंद पर उनकी 25 रनों की पारी का अंत कर दिया. ईशांत शर्मा, चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर कुछ रन और जोड़ते उससे पहले ही नई गेंद से बॉलिंग कर रहे मिशेल स्टार्क ने उन्हें बोल्ड कर दिया.

ईशांत का विकेट 210 के कुल योग पर गिरा. ईशांत के जाने के कुछ देर बाद पुजारा ने 231 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया. इसके बाद पुजारा 88वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट हुए.

दूसरे दिन पहली ही गेंद पर जोश हेजलवुड ने मो. शमी (6) को टीम पेन के हाथों कैच करा भारत की पारी को समेट दिया. जसप्रीत बुमराह नाबाद (0) लौटे. ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए. मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और नाथन लियोन को दो-दो सफलताएं मिलीं.

भारतीय टीम 71 वर्षों में पहली बार कंगारुओं की धरती पर सीरीज जीतने के लक्ष्य के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है. पिछले विदेशी दौरों पर दक्षिण अफ्रीका में भारत को टेस्ट सीरीज में 1-2 और इंग्लैंड में 0-4 से पराजय झेलनी पड़ी थी. कप्तान विराट कोहली के सामने विदेशों में ‘फ्लॉप शो’ का कलंक मिटाने की चुनौती है.

प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर. अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान, विकेटकीपर), मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंडस्कॉम्ब, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com