Canberra : Indian batsman Virat Kohli plays a shot against Australia during their One Day International cricket match in Canberra, Australia, Wednesday, Jan. 20, 2016. AP/PTI(AP1_20_2016_000215B)

India vs Australia: जानिए कोहली के चौके ने किया कमाल सिडनी में जीता भारत

टीम इंडिया के लिए कप्तान विराट कोहली ने 41 गेंदों में नाबाद 61 रनों की शानदार पारी खेली. कोहली की पारी में 4 करारे चौके और 2 गगनभेदी छक्के भी शामिल हैं. कोहली ने 65वें टी-20 मैच में करियर का 19वां अर्धशतक लगाया है. इसके अलावा, शिखर धवन (41) ने भी अहम योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले T-20 मैच में जीत हासिल कर 1-0 की बढ़त बनाई थी और दूसरा T-20 मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. तीसरे मैच में भारत ने जीत हासिल कर सीरीज को 1-1 से बराबर लिया.

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए तीसरे और आखिरी टी-20 मुकाबले में 6 विकेट से मात देकर 3 मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 164 रन बनाए और टीम इंडिया को सीरीज बराबर करने की चुनौती के लिए 165 रनों का टारगेट दिया. जवाब में टीम इंडिया ने 19.4 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 168 रन बनाते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया.

इस मैच में क्रुणाल पंड्या ने 36 रन देकर चार विकेट हासिल किए थे, जिसके लिए उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड मिला. टी-20 सीरीज में सबसे ज्यादा 117 रन बनाने वाले शिखर धवन को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड दिया गया.

ब्रिस्बेन में हुए पहले टी-20 में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मैच में विराट की सेना को 4 रनों से मात दी थी. इसके बाद मेलबर्न टी-20 में भारत अपनी सीरीज जीत को उम्मीदों को कायम रखने के लिए आगे बढ़ ही रहा था कि बारिश ने सब पर पानी फेर दिया. बारिश के कारण भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टी-20 मैच बेनतीजा रहा. अच्छी गेंदबाजी के बावजूद भारत के हाथ से तीन मैचों की टी-20 सीरीज में वापसी का सुनहरा मौका निकल गया.

सूर्यदेव ऐसे देवता जिन्हें देखा जा सकता कहीं आप भी सूर्य को जल चढ़ाते समय ये गलती तो सभ्भल जाये वरना जिन्दगी भर रोयेगें

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 164 रन बनाए और टीम इंडिया को सीरीज बराबर करने की चुनौती के लिए 165 रनों का टारगेट दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए डार्सी शॉर्ट ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए. उनके अलावा कप्तान एरॉन फिंच ने 28 रन बनाए जबकि विकेटकीपर एलेक्स केरी ने 27 रनों की पारी खेली. भारत के लिए क्रुणाल पंड्या ने चार और कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया.

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत शानदार रही और पहले विकेट के लिए कप्तान एरॉन फिंच और डार्सी शॉर्ट के बीच 68 रनों की साझेदारी हुई. भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए तरस रहे थे, क्योंकि भारत ने फील्डिंग में काफी मौके गंवाए. आठवें ओवर की पहली गेंद पर फिंच ने क्रुणाल पंड्या की गेंद पर एक शॉट हवा में खेल दिया. लेकिन, रोहित शर्मा ने वह कैच टपका दिया.

हालांकि अगले ही ओवर में कुलदीप यादव की गेंद पर क्रुणाल पंड्या ने फिंच का शानदार कैच लपका और फिंच को वापस पवेलियन लौटना पड़ा, जिसके बाद रोहित शर्मा ने राहत की सांस ली होगी. फिंच का जब कैच छूटा तो उस समय वह 22 रन पर थे. लेकिन, 28 रन के निजी स्कोर पर वह आउट हो गए.

इसके बाद 10वें ओवर में क्रुणाल पंड्या का कहर दिखा और उन्होंने लगातार दो गेंदों पर डार्सी शॉर्ट और बेन मैकडरमॉट को पवेलियन लौटा दिया. मैक्सवेल भी ज्यादा देर टिक नहीं पाए और क्रुणाल पंड्या ने उन्हें 14वें ओवर में रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करा कर अपना तीसरा शिकार बनाया.

क्रुणाल पंड्या ने 16वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलेक्स केरी को विराट कोहली के हाथों कैच आउट करा कर अपना टी-20 इंटरनेशनल में पहला 4 विकेट हॉल पूरा किया. क्रिस लिन के रूप में ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका लगा, जब जसप्रीत बुमराह ने उन्हें अपने शानदार डायरेक्ट हिट पर रन आउट कर दिया.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और टीम इंडिया को गेंदबाजी दी. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भारत की प्लेइंग इलेवन में कोई भी बदलाव नहीं किया. वहीं ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन में जेसन बेहरेनडोर्फ की जगह मिशेल स्टार्क शामिल हुए, जिससे कंगारुओं की गेंदबाजी को मजबूती मिली.

प्लेइंग इलेवन:

भारत: 1 रोहित शर्मा, 2 शिखर धवन, 3 विराट कोहली (कप्तान), 4 केएल राहुल, 5 ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 6 दिनेश कार्तिक, 7 क्रुणाल पंड्या, 8 भुवनेश्वर कुमार, 9 कुलदीप यादव, 10 जसप्रीत बुमराह, 11 खलील अहमद

ऑस्ट्रेलिया: 1 एरॉन फिंच (कप्तान), 2 डार्सी शॉर्ट, 3 क्रिस लिन, 4 ग्लेन मैक्सवेल, 5 मार्कस स्टोइनिस, 6 बेन मैकडरमॉट, 7 एलेक्स केरी (विकेटकीपर), 8 एंड्रयू टाय, 9 एडम जांपा, 10 मिशेल स्टार्क , 11 नाथन कूल्टर नाइल

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com