Ind vs Eng : ऋषभ पंत बने भारत के 291वें टेस्ट क्रिकेटर, जानिए पहला कौन था

 भारत बनाम इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच की शुरुआत ट्रेंट ब्रिज में हो गई। भारत ने इस मैच में एक बड़ा बदलाव किया है। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टेस्ट डेब्यू का मौका मिला। बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ को कप्तान विराट कोहली ने कैप सौंपी। वह भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 291वें क्रिकेटर बन गए हैं। इस साल भारत ने दो युवा खिलाड़ियों का टेस्ट पर्दापण किया है। जनवरी 2018 में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पहला टेस्ट खेलने का मौका मिला था। किसी भी खिलाड़ी के लिए टेस्ट खेलना एक बड़ी उपलब्धि होती है। खैर ऋषभ इस मौके का पूरी तरह से फायदा उठाना चाहेंगे उन्हें अनुभवी दिनेश कार्तिक की जगह टीम में शामिल किया गया।
टेस्‍ट कैप पहनने वाला पहला भारतीय खिलाड़ी
ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, भारत की तरफ से पहली टेस्‍ट कैप हासिल करने वाले खिलाड़ी थे लाधाभाई नाकुम अमर सिंह लोढ़ा। अमर दाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे और जरूरत पड़ने पर निचले क्रम में आकर बल्‍लेबाजी भी कर लेते थे। अमर ने सिर्फ 7 टेस्‍ट खेले जिसमें उन्‍होंने 28 विकेट झटके, वहीं उनके खाते में 292 रन भी दर्ज हैं। हालांकि अमर सिंह का फर्स्‍ट क्‍लॉस क्रिकेट काफी शानदार रहा। उन्‍होंने 92 प्रथम श्रेणी मैचों में 3,344 रन और 506 विकेट अपने नाम किए हैं।

लगातार 35 खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के खिलाफ किया डेब्यू
भारत ने साल 1932 में पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ ही खेला था। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले शुरुआती 35 खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के खिलाफ ही डेब्यू किया था। खैर ऋषभ के पास भी बेहतरीन मौका आया है। वह इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच को यादगार बनाना चाहेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com