ICICI बैंक ने बुधवार से अपनी शाखाओं में ‘iBox’ सेल्फ-सर्विस डिलीवरी सुविधा शुरू की

ICICI बैंक ने बुधवार को सेल्फ-सर्विस डिलीवरी सुविधा शुरू करने की घोषणा की, जिससे उसके ग्राहक अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक और रिटर्न-चेक जैसी सुविधाएं अपने घर या ऑफिस के पास की शाखा से ले सकेंगे।

बैंक ने देश के 17 शहरों में 50 से अधिक शाखाओं में ‘iBox’ की सुविधा शुरू की है। यह सुविधा उन ग्राहकों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो काम के घंटों के दौरान अपना पैकेज प्राप्त करने के लिए घर पर उपलब्ध नहीं होते हैं।

‘iBox’ टर्मिनलों को बैंक की शाखाओं के परिसर के बाहर स्थापित किया गया है जो आधिकारिक घंटों के बाद भी उपलब्ध हैं। सुरक्षा के लिहाज से यह ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण प्रणाली से लैस है और इसे ग्राहकों द्वारा छुट्टियों के सभी दिनों सहित अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके 24×7 एक्सेस किया जा सकता है।

ग्राहक इस सुविधा का लाभ उस शाखा के माध्यम से भी उठा सकता है, जहां ‘iBox’ टर्मिनल लगा है और जहां वे अपने बैंकिंग डिलिवरेबल पैकेज की डिलीवरी लेना चाहते हैं। इस सुविधा में ग्राहक को उनके पैकेज की मौजूदा स्थिति के बारे में हर स्टेप में SMS के माध्यम से सूचित किया जाता है।

जैसे ही कोई पैकेज ‘iBox’ टर्मिनल में पहुंचता है, ग्राहक को एक SMS के जरिये सूचना भेजी जाती है, जिसमें ‘iBox’ के जीपीएस लोकेशन का ब्यौरा, एक ओटीपी और एक क्यूआर कोड होता है। ग्राहक को फिर ‘iBox’ टर्मिनल पर जाना होगा, अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा और ओटीपी फीड करना होगा या बॉक्स को खोलने और पैकेज तक पहुंचने के लिए क्यूआर कोड दिखाना होगा।

रिसीव सात दिनों के लिए ‘iBox’ टर्मिनल में रहती है, जिसके दौरान ग्राहक दिन के किसी भी समय इसे एकत्र कर सकता है। इस तरह ‘iBox’ ग्राहकों के लिए अधिक लचीलापन लाता है और काम के व्यस्तता भरे घंटों के दौरान शाखा का दौरा करने की आवश्यकता को भी समाप्त करता है।

ICICI बैंक के प्रेसीडेंट संदीप बत्रा ने कहा, ‘आईसीआईसीआई बैंक हमेशा अपने ग्राहकों की सुविधा बढाने के लिए नया और पथ-प्रदर्शक बैंकिंग

समाधानों को लाने में सबसे आगे रहा है। ‘iBox’ इसी दिशा में उठाया गया ऐसा ही एक कदम है, और इसके माध्यम से ग्राहक जब चाहें, हमारी बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। वे अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी और किसी भी वक्त यानी 24×7 अपने प्रमुख बैंकिंग डिलिवरेबल्स को आसानी से एकत्र कर सकते हैं।’

ग्राहकों के लिए सुविधा, सभी दिनों में उपलब्ध 24×7: ग्राहक रविवार और छुट्टियों सहित अपनी सुविधा के अनुसार दिन के किसी भी समय ‘iBox’ का उपयोग कर सकते हैं। लाइव स्थिति अपडेट ग्राहकों को हर स्तर पर उनके भेजे गए डिलिवरेबल्स की वर्तमान स्थिति के बारे में सूचित किया जाता है, जिससे प्रक्रिया आसान हो जाती है।

मजबूत सुरक्षाः ‘iBox’ का इस्तेमाल ग्राहक की ओर से रजिस्टर मोबाइल नंबर का उपयोग करके ही किया जा सकता है और इसे ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण प्रणाली के साथ सुरक्षित किया जाता है।

जिन शाखाओं में मौजूदा समय में ‘iBox’ टर्मिनल हैं, वे दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, नवी मुंबई, सूरत, जयपुर, इंदौर, भोपाल, लखनऊ, नागपुर, अमृतसर, लुधियाना और पंचकुला सहित प्रमुख भारतीय शहरों में महत्वपूर्ण व्यावसायिक केन्द्रों के निकट है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com