ICC Awards में बजा टीम इंडिया का डंका

दुनिया भर में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ICC ने बुधवार यानी 15 जनवरी 2020 को साल 2019 के लिए पुरस्कारों की घोषणा की। इन पुरस्कारों में भारतीय खिलाड़ी छाए हुए हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी वन-डे और टेस्ट दोनों टीमों का कप्तान चुना गया है। वन-डे में विराट के अलावा जहां रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव अन्य भारतीय हैं तो टेस्ट में मयंक अग्रवाल बतौर ओपनर शामिल किए गए हैं।

सीमित ओवर्स में टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा को सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर का खिताब मिला। बेजोड़ फॉर्म में चल रहे रोहित ने साल 2019 के 28 मैचों में 1490 रन बनाए थे, जबकि वर्ल्ड कप में उनके बल्ले से रिकॉर्ड 5 शतक के बूते 9 मैचों में 648 रन भी निकले थे।

वहीं इंग्लैंड में हुए विश्व कप के दौरान स्टेडियम में बैठे फैंस को स्टीव स्मिथ की हूटिंग की बजाय हौसलाअफजाई करने की अपील करने के कारण विराट कोहली को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड दिया गया। दरअसल, मैच में कप्तान कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे। उस वक्त बाउंड्री के पास खड़े स्मिथ को दर्शकों ने स्मिथ को चिढ़ाना शुरू कर दिया था। तब कोहली ने इशारों से इस पर नाराजगी जताते हुए दर्शकों से स्मिथ का उत्साहवर्धन करने को कहा था।

भारतीय पेसर दीपक चाहर को T-20 परफॉर्मर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया। नवंबर में दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर टी-20 इंटरनेशनल मैच में महज 6 रन देकर हैट्रिक सहित 7 विकेट विकेट झटके थे। वह भारत की ओर से टी-20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। साथ ही यह प्रदर्शन टी-20 इंटरनेशनल में किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

पिछले साल 59 विकेट चटकाने वाले ऑस्ट्रेलियाई पेसर पैट कमिंस साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुने गए। इस शानदार प्रदर्शन के बूते ही पैट कमिंस आईपीएल 2020 के सबसे महंगे खिलाड़ी बनने में कामयाब हुए थे। कोलकाता ने इस पेसर को 15 करोड़ 50 लाख की भारीभरकम राशि में खरीदा है, जो आईपीएल इतिहास में किसी भी विदेशी पर लगी सबसे ज्यादा बोली है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी वन-डे और टेस्ट दोनों टीम का कप्तान चुना गया है। वन-डे में विराट के अलावा जहां रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव अन्य भारतीय हैं तो टेस्ट में मयंक अग्रवाल को ओपनर के तौर पर शामिल किया गया है।

वनडे टीम ऑफ द ईयर: रोहित शर्मा, कैरी होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव

टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मार्नस लाबुशाने, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, वाटलिंग, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, वाग्नर और नाथन लियोन

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com