हिसार मंडल में महिलाओं ने तीन माह में खुलवाए 3781 बचत खाते

महिलाओं के लिए डाक विभाग की ओर से खोला जा रहा खाता दो साल तक रहेगा। इसमें अधिक से अधिक दो लाख रुपये जमा करवा सकते हैं। इस पर 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलता है। यदि आपने खाता खुलवाने के बाद 20 हजार रुपये जमा करवाए हैं।

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उद्देश्य से डाक विभाग ने महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू की थी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए अब महिलाएं काफी रुचि दिखा रही हैं। तीन माह की बात करें तो हिसार मंडल में महिलाओं ने 3781 बचत खाते खुलवाए हैं। इनमें हिसार के अलावा फतेहाबाद और सिरसा भी शामिल हैं। वहीं, डाक विभाग की ओर से महिला दिवस पर शुक्रवार को हिसार मंडल में कैंप लगाकर ज्यादा से ज्यादा खाते खोले जाएंगे। डाक विभाग की ओर से 15 मार्च तक महिलाओं को खाते खुलवाने के लिए जागरूक किया जाएगा।

बता दें, कि डाक विभाग ने एक अप्रैल से महिलाओं के लिए यह योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत अब तक हिसार मंडल में महिलाओं ने कुल 7781 खाते खुलवाए हैं। मगर 2 दिसंबर से लेकर 2 मार्च तक महिलाओं के 3781 खाते खोले गए हैं। महिलाएं किसी भी डाकघर में जाकर खाता खुलवाकर योजना का लाभ उठा सकती हैं। खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और पासपोर्ट फोटो की जरूरत है।

दो साल तक खाता रहेगा चालू
डाक विभाग की ओर से खोला जा रहा खाता दो साल तक रहेगा। इसमें अधिक से अधिक दो लाख रुपये जमा करवा सकते हैं। इस पर 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलता है। यदि आपने खाता खुलवाने के बाद 20 हजार रुपये जमा करवाए हैं। उसके बाद आप दोबारा रुपये जमा करवाना चाहते है तो इस केस में तीन माह का अंतराल जरूरी है। लेकिन उसमें दोबारा आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड नहीं देना होगा।

खाता खुलवाने के एक साल बाद महिलाएं 40 फीसदी राशि भी निकाल सकती हैं। इस योजना के तहत महिला लाभार्थी को 2 लाख रुपये तक जमा करवाने होंगे। दो साल बाद खाता बंद होने पर 232044 रुपये भुगतान किया जाएगा। महिलाएं एक हजार रुपये में खाता खुलवा सकती हैं। वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अब तक 10891 खाते खोले जा चुके हैं। हालांकि यह योजना 2014 से चल रही हैं।

अधिकारी के अनुसार
महिला सम्मान बचत पत्र योजना का महिलाएं काफी लाभ उठा रही हैं। डाक विभाग की ओर से योजना चलाने का मकसद महिलाओं को सशक्त बनाना है। महिला दिवस पर हिसार मंडल में कैंप लगाकर महिलाओं के खाते खोले जाएंगेे। – हरीश कुमार, मंडल डाक अधीक्षक।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com