रेलवे ने जारी किया 101 ट्रेनों का तीन दिवसीय शेडयूल

41 धूरी तो 60 चंडीगढ़ के रास्ते चलेंगी। मालगाड़ियों के कारण प्रभावित होने वाली ट्रेनों के समय पर संचालन में अधिकारी जुटे हुए हैं। 

रेलवे ने किसान आंदोलन को देखते हुए अब तीन दिवसीय शेडयूल की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो ट्रेनें पहले एक दिन के लिए रद्द की जाती थी, अब उन्हें तीन दिन के लिए रद्द करने के निर्देश रेलवे ने दिए हैं। वहीं लंबी दूरी की 101 ट्रेनों के संबंध में कुछ परिवर्तन किया गया है।

इसमें से 41 ट्रेनों को धूरी-जाखल के रास्ते तो 60 ट्रेनों को चंडीगढ़-साहनेवाल के रास्ते चलाने का फैसला किया है। हालांकि धूरी-जाखल के रास्ते संचालित ट्रेनों को गंतव्य तक पहुंचने में काफी समय लग रहा है जबकि चंडीगढ़-साहनेवाल रेल सेक्शन के 50 किमी के हिस्से को पार करने में भी तीन से चार घंटे का समय लग रहा है। ऐसे में इसका खामियाजा उन यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है जो दो माह पहले ही ट्रेनों में आरक्षण करवा चुके थे।

17 अप्रैल से शंभू रेलवे स्टेशन पर शुरु हुए किसान आंदोलन के कारण रेलवे की व्यवस्था चरमराई हुई है क्योंकि एकल मार्ग पर ही मेल व एक्सप्रेस सहित मालगाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। ऐसे में मेल व एक्सप्रेस कुछ घंटे नहीं बल्कि 12 से 14 घंटे की देरी से चल रही हैं। इस परेशानी के समाधान के लिए रेलवे कार्रवाई में जुटा हुआ है।

इसके लिए विभागीय अधिकारियों को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है कि ऐसी ट्रेनों को चिह्नित करें और उन्हें एकल मार्ग से जल्दी निकालने का प्रबंध करें। इसमें रेलवे द्वारा संचालित ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनें भी शामिल हैं।

16 वें दिन भी प्रभावित रहा संचालन
अंबाला-लुधियाना रेल सेक्शन के प्रभावित होने से पंजाब, जम्मू व बठिंडा की तरफ आवागमन करने वाले यात्रियों को काफी दिक्कत हो रही है। मुख्य लाइन के बंद होने से ट्रेनों का पूरी तरह से संचालन नहीं हो रहा है। किसान आंदोलन के 16 वें दिन भी 178 ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहा। रेलवे ने सुरक्षा कारणों से 69 ट्रेनों को पूर्ण रुप से रद्द रखा, जबकि 101 ट्रेनों को बदले मार्ग से चलाया गया। वहीं 8 ट्रेनों को बीच रास्ते रद्द करके पुन: चलाया गया।

चंडीगढ़ से सही समय पर आवागमन
मौजूदा समय में अंबाला रेल मंडल के अधीन चंडीगढ़ रेल सेक्शन द्वारा ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है जोकि दोहरा सेक्शन है। इसलिए कालका व चंडीगढ़ से चलने वाली वंदे भारत, शताब्दी व अन्य ट्रेनों का संचालन सही समय पर हो रहा है जोकि यात्रियों के लिए एक बहुत बढ़ी राहत है। वहीं पिछले दिनों यह जानकारी मिली थी किसान इस रेल सेक्शन को भी जाम कर सकते हैं, हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

किसान आंदोलन के कारण अंबाला-लुधियाना रेल सेक्शन काफी प्रभावित हुआ है। इसलिए पैसेंजर ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है और लंबी दूरी की ट्रेनों को बदले मार्ग से चलाया जा रहा है। इस कारण रेलवे कर्मचारियों को विशेष निर्देश दिए गए हैं कि ट्रेनों का संचालन प्रभावित न हो और पूरे रास्ते की निगरानी करते रहें क्योंकि धूरी-जाखल और चंडीगढ़-साहनेवाल के अलावा कोई अन्य रास्ता नहीं है। -एमएस भाटिया, डीआरएम अंबाला।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com