हेल्दी रहने के आसान व सीक्रेट टिप्स

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना, हेल्दी डाइट लेना, समय पर सोना-उठना और स्ट्रेस फ्री रहना कितना जरूरी है, लेकिन कमजोर इच्छा शक्ति, आलस, बिजी लाइफस्टाइल और प्रियोरिटी तय न कर पाने के चलते इन चीज़ों को फॉलो नहीं कर पाते। फिर जब बीमार होते हैं या किसी समस्या के शिकार, तब होश में आते हैं, तो फिट रहने की शुरुआत के लिए बीमार होने का इंतजार क्यों करना और जरूरी नहीं कि तन और मन को फिट एंड फाइन रखने के लिए जिम जाना ही जरूरी है। आप अपने रूटीन में इन छोटे-छोटे बदलावों से भी बड़ा चेंज ला सकते हैं। 

30 मिनट पहले जागें

सुबह जल्दी उठने में दिक्कत तो होती है, लेकिन आप महसूस करेंगे कि इस आदत को अपनाकर आप अपने लिए सुबह का अच्छा-खासा वक्त निकाल सकते हैं। ऑफिस, स्कूल या दूसरे कामों को करने के लिए हड़बड़ी नहीं होती। जिस वजह से हर एक काम फिर चाहे वो ब्रेकफास्ट हो, एक्सरसाइज के लिए पर्याप्त वक्त होता है, जिससे तनाव नहीं होता। अपने उठने के टाइम से सिर्फ 30 मिनट पहले जागने की कोशिश करें। ये 30 मिनट आप अपने शरीर को दें, अपने पसंदीदा काम को करने में खर्च करें। अपनी हॉबी के बारे में सोचें, शांति से बैठकर प्रकृति को निहारें, ब्रेकफास्ट बनाएं, न्यूजपेपर-मैगजीन पढ़ें। दिन के ये 30 मिनट आपको स्ट्रेस फ्री कर देंगे। 

25 मिनट की सैर

रोजाना 10 हजार या 9 हजार कदम पूरा करने की कोशिश करें। टहलने से अच्छा दूसरा कोई व्यायाम नहीं। रोजाना सुबह लगभग 25 मिनट की वॉक से आप दिन भर की एनर्जेटिक रहेंगे। जरूरी नहीं सुबह के वॉक से से 10 हजार कदम पूरे करें, शॉपिंग या लंच ब्रेक में भी वॉक कर सकते हैं। ये छोटे-छोटे रूटीन बदलाव स्वस्थ मन व शरीर के लिए जरूरी हैं।

20 मिनट डिजिटल डिटॉक्स

फोन व दूसरे लाइफ को आसान बनाने वाले मशीनों के बीच रहते-रहते हम थोड़ा सा सेल्फ सेंटर्ड और अपने काम से ही मतलब रखने वाले हो जाते हैं। जो हमारी लाइफ के लिए अच्छी आदत नहीं है। दिनभर में ज्यादा नहीं सिर्फ 20-30 मिनट ऐसा निकालें जिस वक्त फोन या लैपटॉप मतलब किसी भी डिजिटल डिवाइस का इस्तेमाल न करें। इससे माइंड रिलैक्स होता है।

15 मिनट योग-मेडिटेशन

स्वस्थ रहना के लिए बिजी शेड्यूल से बस 15 मिनट योग व मेडिटेशन के लिए निकालें। बॉडी मूवमेंट के साथ-साथ ध्यान व रिलैक्सेशन तकनीक सीखें। महज इतनी देर के अभ्यास से आप शरीर को फिट रख सकते हैं और कई सारी बीमारियों से बचे रह सकते हैं। इन उपायों से तन और मन दोनों हेल्थ रहते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com