GST रजिस्ट्रेशन करा डाला, तो लाइफ ‘झिंगालाला’- होंगे ये 5 बड़े फायदे…

देश में कारोबार और जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) लागू करने की दिशा में अहम दिन है. देश के सभी राज्यों को शामिल कर बनी जीएसटी काउंसिल पूरे देश के लिए नए टैक्स ढ़ांचे पर फैसला करने जा रही हैं. बिजनेस या कारोबार की बात करें तो पूरे देश में एक समान टैक्स ढ़ांचे से सबसे बड़ा फायदा इन पांच कारणों से देश को होगा.

GST रजिस्ट्रेशन करा डाला, तो लाइफ 'झिंगालाला'- होंगे ये 5 बड़े फायदे...

1. बढ़ेगी भारत की जीडीपी

जेटली के मुताबिक इससे सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का आकार बढ़ेगा और यह अधिक साफ सुथरी होगी. जीएसटी देश का सबसे बड़ा कर सुधार है जिसे केन्द्र सरकार एक जुलाई 2017 से लागू करने की कोशिश कर रही है. इससे वस्तु एवं सेवाकर के क्षेत्र में अहम बदलाव देखने को मिलेंगे. खासतौर पर इसे लागू करने के बाद केन्द्र सरकार के राजस्व में इजाफा होगा.

2. कारोबारी और उपभोक्ता को बड़ा फायदा

जीएसटी लागू होने के बाद कारोबारी के लिए सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि उसे पूरे देश में एक समान टैक्स अदा करना पड़ेगा. वहीं मौजूदा समय में एक राज्य से दूसरे राज्य में कारोबार करने में व्यवसाइयों को कई तरह के टैक्स अदा करने पड़ते हैं. जीएसटी का सबसे बड़ा फायदा उपभोक्ताओं को होगा. जीएसटी लागू हो जाने के बाद जिस और सेवायें कुछ सस्ती और अधिक सुविधाजनक हो जाएंगी.

3. इनकम टैक्स विभाग होगा चुस्त

वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि वह आयकर विभाग को इतना मजबूत बनाने का प्रयास कर रहे हैं कि कर चोरी करना काफी मुश्किल हो जाये. उन्होंने कहा कि इसके बाद केवल सीमित संख्या में ही मामलों को जांच परख के लिये लिया जायेगा. वित्त मंत्री ने कहा, जीएसटी लागू करने के लिये जरूरी विधेयक इस समय संसद के समक्ष हैं और इनके पारित होने के बाद इस साल के मध्य तक हम इसपर अमल होने की उम्मीद कर रहे हैं.

4. जीएसटी बनेगा दुनिया का सबसे बेस्ट टैक्स सिस्टम

जीएसटी लागू होने के बाद अप्रत्यक्ष करों के क्षेत्र में इस समय जो जटिल कर प्रणाली है, वह दुनिया की सबसे सरल कर प्रणाली बन जायेगी. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इसी सप्ताह जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों के प्रारूप को मंजूरी दे दी है. इन विधेयकों को संसद के चालू बजट सत्र में पेश किया जायेगा. आर्थिक वृद्धि के बारे में जेटली ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेज गति से वृद्धि दर्ज करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में बना रहेगा .

5. विकास दर 10 फीसदी?

पिछले लगातार तीन सालों से भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. भारत के लिये सात से आठ प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि हासिल करना तार्किक रूप से पूरी तरह मुमकिन है. यदि दुनिया के देशों में अच्छी वृद्धि होती है तो हम भी और तेजी से आगे बढ़ सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com