Google I/O 2024: हर किसी को देखना चाहिए गूगल का ये keynote video

गूगल का एनुअल डेवलपर इवेंट कॉन्फ्ररेंस 2024 शुरू हो चुका है। यह इवेंट आज भी चलेगा। इवेंट का ऑफिशियल वीडियो गूगल के यूट्यूब चैनल पर अपलोड हो चुका है। ऐसे में सवाल यह कि गूगल के इवेंट के इस वीडियो को क्यों देखना चाहिए। दरअसल गूगल अपने इस इवेंट में अपने भविष्य के प्लान के बारे में जानकारी देता है।

गूगल का एनुअल डेवलपर इवेंट कॉन्फ्ररेंस 2024 शुरू हो चुका है। यह इवेंट आज भी चलेगा। इवेंट का ऑफिशियल वीडियो गूगल के यूट्यूब चैनल पर अपलोड हो चुका है। ऐसे में सवाल यह कि गूगल के इवेंट के इस वीडियो को क्यों देखना चाहिए।

दरअसल, गूगल अपने इस इवेंट में अपने भविष्य के प्लान के बारे में जानकारी देता है। हर साल होने वाले इस इवेंट में कंपनी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, प्रोडक्ट और अपडेट को लेकर जानकारी देती है।

आइए जानते हैं गूगल का एनुअल डेवलपर इवेंट कॉन्फ्ररेंस 2024 (Google I/O 2024)  में क्या रहा खास

AI के साथ सर्च हुआ बेहतर

जेमिनी के साथ सबसे बड़ा ट्रांसफोर्मेशन गूगल सर्च को देखने को मिला है। सर्च जनरेटिव एक्सपीरियंस के साथ कई सवालों के जवाब पाए जा रहे हैं। वेब के साथ यूजर्स नए तरीके से सर्च कर रहे हैं।

मुश्किल और बड़े सवालों के साथ वेब सर्च किया जा रहा है। इसी के साथ फोटोज के साथ भी वेब सर्च किया जा रहा है, जिससे हर दूसरे यूजर को वेब से वह सब कुछ मिलना मुमकिन हो पा रहा है, जो वो असल में खोजना चाह रहे हैं।

पेश हुआ Ask Photos

गूगल फोटोज को कंपनी ने 9 साल पहले लॉन्च किया था। आज गूगल के इस प्लेटफॉर्म पर 6 बिलियन से ज्यादा फोटो और वीडियो रोजाना अपलोड किए जा रहे हैं।

इसी के साथ कंपनी इस प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाते हुए कंपनी Ask Photos फीचर पेश करती है। इस फीचर के साथ यूजर किसी खास दिन पर क्लिक किए गए फोटोज को किसी जानकारी के साथ पा सकते हैं।

उदाहरण के लिए Ask Photos के साथ एक यूजर Show me how Lucia’s swimming has progressed कमांड के साथ Lucia की स्वमिंग से जुड़े फोटोज पा सकता है।

मल्टीमॉडेल्टी और लंबे कॉन्टेक्स्ट के साथ ज्यादा जानकारियां

कंपनी पिछले कुछ महीनों से लंब कॉन्टेक्स्ट के साथ Gemini 1.5 Pro को रोलआउट कर रही है। इस मॉडल को बेहतर बनाते हुए कंपनी ने ट्रांसलेशन, कोडिंग और रीजिनिंग में नए सुधार किए हैं।

सुधार के साथ Gemini 1.5 Pro को अब सभी डेवलपर्स के लिए ग्लोबली पेश कर दिया गया है। Gemini 1.5 Pro के साथ Gemini Advanced में 1 मिलियन कॉन्टेक्स्ट कस्टमर्स के लिए पेश कर दिए गए हैं। यह 35 भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Android के लिए Gemini

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए जेमिनी एक्सपीरियंस को पहले से बेहतर बनाया गया है। एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक नए एआई असिस्टेंट जेमिनी के साथ यूजर कभी भी कहीं भी मदद पा सकता है।

जेमिनी मॉडल्स को एंड्रॉइड के साथ इनकोरपोरेट कर दिया गया है।Gemini Nano with Multimodality के साथ टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो और स्पीच को लेकर एक नया एक्सपीरियंस पाया जा सकेगा।

इन वजहों से देखें गूगल का इवेंट

सीखने का अवसर: इस इवेंट में दुनिया भर के डेवलपर्स, टेक्नोलॉजिस्ट और प्रोफेशनल्स हिस्सा लेते हैं और नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानते हैं।

कंपनी एआई टेक्नोलॉजी को लेकर किस तरह की सर्विस और प्रोडक्ट लाने जा रही है, इस इवेंट के साथ जाना जा सकता है। इस इवेंट के साथ सॉफ्टवेयर को लेकर लेटेस्ट डेवलपमेंट के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

नई टेक्नोलॉजी को लेकर जानकारी: Google I/O इवेंट के साथ एआई, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी नई टेक्नोलॉजी के बारे में जाना जा सकता है। भविष्य के लिए नए सॉफ़्टवेयर, टूल और डिवाइस को लेकर व्यावहारिक अनुभव पाया जा सकता है।

गूगल एक्सपर्स्ट से जुड़ने का मौका: Google I/O के साथ गूगल इंजीनियर और प्रोडक्ट एक्सपर्ट्स से इंटरेक्ट किया जा सकता है। सवाल पूछने से लेकर प्रोजेक्ट पर फीडबैक पाया जा सकता है। इसके साथ ही बेहतरीन टेक्नोलॉजी के जानकारों से नया सीखा जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com