G-7 देशों ने इस्राइल पर हमले की निंदा की

जी-7 देशों के नेताओं ने एक साझा बयान में कहा कि ईरान ने क्षेत्र को अस्थिर करने की दिशा में कदम बढ़ाया है। इसने एक अनियंत्रित क्षेत्रीय तनाव को भड़काने का जोखिम पैदा किया है।

जी-7 देशों के नेताओं ने रविवार को इस्राइल के खिलाफ ईरान के सीधे हमलों की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि इस घटनाक्रम से अनियंत्रित क्षेत्रीय तनाव बढ़ने की आशंका है। वहीं, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इन हमलों के मद्देनजर एक आपातकालीन बैठक बुलाने का फैसला किया है, ताकि इस पर चर्चा की जा सके।

ईरान ने इस्राइल पर 300 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइल दागीं। इसके साथ ही ईरान ने कहा कि उसने यह कार्रवाई सीरिया में उसके वाणिज्य दूतावास पर अप्रैल में हुए हमले के जवाब में की है। वहीं, इस्राइली सेना ने कहा कि शनिवार देर रात ईरान ने हमला किया और उस पर सैकड़ों ड्रोन, बैलिस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइल दागीं। सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि 300 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइल दी गई हैं, जिनमें से 99 फीसदी को हवा में ही नष्ट कर दिया गया।

कार्रवाई का जवाब देने के लिए तैयार
जी-7 देशों के नेताओं ने एक साझा बयान में कहा, अपने इन कदमों के जरिए ईरान ने क्षेत्र को अस्थिर करने की दिशा में कदम बढ़ाया है। इसने एक अनियंत्रित क्षेत्रीय तनाव को भड़काने का जोखिम पैदा किया है। इससे बचना चाहिए। हम स्थिति को स्थिर करने और तनाव को बढ़ने से रोकने के लिए काम करना जारी रखेंगे। बयान में आगे कहा गया, हम मांग करते हैं कि ईरान और उसके छद्म (प्रॉक्सी) सहयोगी अपने हमले बंद करें। हम अस्थिर करने वाली कार्रवाई का जवाब देने के लिए तैयार हैं।

बाइडन ने जी-7 देशों के साथ की समीक्षा
जी-7 देशों के नेताओं से बातचीत के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने पश्चिम एशिया की वर्तमान स्थिति और इस्राइल-ईरान टकराव पर भी बातचीत की। बाइडन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म- एक्स पर लिखा- ‘आज, मैंने इस्राइल के खिलाफ ईरान के अभूतपूर्व हमले पर चर्चा करने के लिए अपने साथी G7 नेताओं के साथ बैठक की। हम मध्य पूर्व के हालात को स्थिर करने और भावी स्थिति को बिगड़ने से रोकने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।’

कौन से देश हैं इस समूह का हिस्सा
जी-7 समूह में अमेरिका, इटली, जापान, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन और कनाडा शामिल हैं। समूह ने इस्राइल एवं उसके लोगों के प्रति पूर्ण एकजुटता एवं समर्थन व्यक्त किया और उसकी सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। बाइडन ने इस्राइल के खिलाफ ईरान के अप्रत्याशित हमले पर चर्चा करने के लिए जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय से भी फोन पर बात की। ईरान द्वारा इजराइल के खिलाफ किए गए हवाई हमले पर यूएनएससी के सदस्य न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक आपातकालीन बैठक करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com