दिल्ली : आठ फरवरी को पास होगा एमसीडी का बजट

सदन में आठ फरवरी को बजट पास किया जाएगा। इससे पहले 30 जनवरी को नेता प्रतिपक्ष राजा इकबाल सिंह बजट के संबंध में सुझाव देंगे। इसके अलावा वह आयुक्त की ओर से कामकाज के संबंध में किए गए दावों पर प्रकाश डालेंगे।

एमसीडी ने अगले वित्तीय वर्ष का बजट पास करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। सदन में आठ फरवरी को बजट पास किया जाएगा। इससे पहले 30 जनवरी को नेता प्रतिपक्ष राजा इकबाल सिंह बजट के संबंध में सुझाव देंगे। इसके अलावा वह आयुक्त की ओर से कामकाज के संबंध में किए गए दावों पर प्रकाश डालेंगे। सदन में पांच फरवरी से बजट पर चर्चा शुरू होगी और सात फरवरी तक पार्षद सुझाव देंगे। हालांकि, बजट के संबंध में राजनीतिक दल संशोधन व प्रस्ताव एक फरवरी तक दे सकेंगे।

एमसीडी के आयुक्त ज्ञानेेश भारती ने स्थायी समिति का गठन न होने के कारण नौ दिसंबर को सदन में बजट प्रस्ताव प्रस्तुत किया था। इससे एक दिन पहले मेयर डॉ. शैली ओबराय ने ऐलान किया था कि इस बार जनता की राय पर बजट तैयार किया जाएगा। इधर स्थायी समिति का गठन न होने के कारण सदन में नेता प्रतिपक्ष बजट पर चर्चा आरंभ करेंगे। इससे पहले सदन में स्थायी समिति के अध्यक्ष की ओर से बजट प्रस्तुत करने के साथ चर्चा शुरू होती थी और नेता प्रतिपक्ष उनकी ओर से प्रस्तुत किए जाने वाले बजट प्रस्तावों पर प्रकाश डालते थे, लेकिन इस बार उन्हें आयुक्त ने प्रस्तुत किए बजट प्रस्ताव पर प्रकाश डालना पड़ेगा।

सदन के नेता मुकेश गोयल आठ फरवरी को बजट प्रस्तुत करेंगे। इस दौरान वह संशोधन व प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे, जिन्हें सदन पास करेगा। सूत्रों के अनुसार उन्होंने बजट तैयार करना शुरू कर दिया है। इस बारे में वह पार्टी नेताओं से राय भी ले रहे हैं। उनकी ओर से एमसीडी चुनाव के दौरान आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दी गारंटी को पूरी करने के प्रस्ताव लाए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके अलावा वह मेयर ने पिछले दिनों की घोषणाओं से जुड़े प्रस्ताव भी लेकर आएगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com