दिल्ली : राजधानी में जहरीली हवा के बीच गणतंत्र दिवस

गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 332 दर्ज किया गया। हालांकि, ये बुधवार के मुकाबले 87 सूचकांक कम है। शुक्रवार को हवा उत्तर-पश्चिम से पश्चिम दिशा से चलेगी।

गणतंत्र दिवस के मौके पर शुक्रवार को दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई 400 के पार दर्ज किया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आनंद विहार इलाके में 455, करणी सिंह शूटिंग रेंज में 440, द्वारका सेक्टर 8 में 416, जहांगीरपुर में 405 एक्यूआई दर्ज किया गया है। 

इससे पहले गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 332 दर्ज किया गया। हालांकि, ये बुधवार के मुकाबले 87 सूचकांक कम रहा। गुरुवार सुबह घना कोहरा छाया रहा। इससे कई इलाकों में धूप अच्छी नहीं खिली। सर्वाधिक इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इसके अलावा नौ इलाकों में एक्यूआई 200 के पार रहा।

आईआईटीएम ने कल के लिए जताया यह अनुमान
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, गुरुवार को हवा औसतन छह से चार किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से विभिन्न दिशाओं की ओर से चली। शुक्रवार को हवा उत्तर-पश्चिम से पश्चिम दिशा से चलेगी। इस दौरान हवा की गति छह किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। वहीं, मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि इस दौरान सुबह घना कोहरा छाया रहेगा और हवा की गति कम होने से वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच सकती है। शनिवार को हवा उत्तर-पश्चिम से पश्चिम दिशा से चल सकती है। हवा की गति चार से दस किमी रहने के आसार है। रविवार को हवा पश्चिम से दक्षिण-पूर्व से चलने की संभावना है। हवा की गति औसतन चार किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी।

विवेक विहार रहा सर्वाधिक प्रदूषित इलाका
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, 26 इलाकों में बेहद खराब हवा दर्ज की गई। इसमें सर्वाधिक विवेक विहार इलाके का एक्यूआई 400 रहा, जो बेहद खराब श्रेणी है। आनंद विहार में 393, नेहरू नगर में 388, ओखला फेज-दो में 387, पटपड़गंज में 380, आरके पुरम में 382 एक्यूआई दर्ज किया गया। साथ ही, नौ इलाकों में हवा खराब श्रेणी में रही। इनमें अशोक विहार व बवाना में 298, दिलशाद गार्डन में 277, नजफगढ़ में 236, और डॉ. करणी सिंह शूटिंग रेंज में 241 एक्यूआई दर्ज किया गया।

ग्रेटर नोएडा रहा सबसे प्रदूषित
सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में सर्वाधिक ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 391 रहा, जो बेहद खराब श्रेणी है। फरीदाबाद में 336, नोएडा में 310, गुरुग्राम में 284, गाजियाबाद में 269 एक्यूआई दर्ज किया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com