Digital India के साथ सशक्त हो रहा देश

डिजिटल इंडिया के साथ देश को डिजिटल रूप में शिक्षित और सशक्त बनाए जाने की मुहीम पर काम चल रहा है। इस प्रोग्राम के तहत बड़ी संख्या में विचारों, सुझावों को एक सिंगल प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा है।

इस प्रोग्राम के तहत पुरानी योजनाओं को नए उद्देश्यों के साथ नए रूप में फिर से तैयार किए जाने पर काम चल रहा है।

इस प्रोग्राम को भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। हालांकि, प्रोग्राम की कमान मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी के हाथों में है।

डिजिटल इंडिया (Digital India) का उद्देश्य

डिजिटल इंडिया का विजन

1. देश के हर नागिरक के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को उपयोगी बनाना

किसी देश को बेहतर सर्विस देने के लिए सबसे पहले जरूरी यह है कि देश का हर नागरिक सरकार में कनेक्टेड हो। इसके लिए जरूरी है कि देश के दूर-दराज क्षेत्र में रहने वाले लोगों तक भी सरकार की डिजिटल पहुंच हो।

इसके लिए ब्रॉडबैंड और हाई स्पीड इंटरनेट एक अहम जरूरत बन जाती है। हर नागरिक तक ब्रॉडबैंड और हाई स्पीड इंटरनेट पहुंच बनती है तो सरकार की योजनाओं का फायदा हर नगारिक द्वारा लिया जा सकता है।

2. मांग पर सरकार की सेवाएं उपलब्ध करवाना

देश के विकास के लिए जरूरी है कि देश के हर नागरिक के लिए मांग पर सरकार की सेवाएं उपलब्ध हों। इसी कड़ी में सरकार ई-क्रांति के साथ सरकारी सेवाओं को हर घर तक पहुंचाने के लिए कॉमन सर्विस डिलिवरी आउटलेट को जरिया बनाना है।

सरकार इन आउटलेट्स के साथ सुनिश्चित करती है कि सभी सर्विस को लेकर ट्रांसपेरेंसी बनी रहे।

3. हर नागरिक को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना

हर नागरिक को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के लिए सरकार डिजिटल शिक्षा और हर डिजिटल संसाधन और सर्विस को भारतीय भाषाओं में उपलब्ध करवाया जा रहा है।

देश के हर नागरिक के लिए सेवाएं और सुविधाओं आसान भाषा में उनके मोबाइल फोन और कंप्यूटर के जरिए पहुंचाए जाने पर काम किया जा रहा है।

डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत पेश सेवाएं

डिजिटल इंडिया के साथ हर दूसरा काम स्मार्टफोन ऐप के जरिए किया जा रहा है। डिजिटल इंडिया के साथ स्मार्टफोन यूजर्स की सहूलियत के लिए सरकार ने कई ऐसे प्लेटफॉर्म और सर्विस को लॉन्च किया है।

डिजिटल लॉकर– फिजिकल डॉक्यूमेंट्स की जरूरत खत्म करते हुए डिटिजल लॉकर ऐप लॉन्च किया गया है। इस ऐप के साथ ई-डॉक्यूमेंट्स को शेयर किया जा सकता है।

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल– स्कॉलरशिप प्रोसेस को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए सरकार की ओर से नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पेश किया गया है। इस पोर्टल के साथ स्टूडेंट स्कॉलरशिप का फॉर्म भर कर इसे वेरिफाई कर सबमिट कर सकता है।

आधार मोबाइल अपडेट ऐप– आधार ओटीपी ऑथेंटिकेशन पर बेस्ड सर्विस के लिए आधार कार्ड होल्डर का मोबाइल नंबर अप-टू-डेट होना एक जरूरी शर्त है।

आधार कार्ड होल्डर की सुविधा के लिए सरकार ने आधार मोबाइल अपडेट ऐप लॉन्च किया है।

सरकार ने आधार मोबाइल अपडेट ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के साथ आधार कार्ड होल्डर मोबाइल नंबर बदलने पर अपना नया नंबर अपडेट कर सकते हैं।

ई हॉस्पिटल– स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों के लिए सरकार ने ई हॉस्पिटल की सुविधा पेश की है। ई हॉस्पिटल के साथ देश के नागरिकों को अस्पतालों से जुड़ी सर्विस का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन, अपॉइन्टेमेंट, फी पेमेंट, बीमारी से जुड़ी रिपोर्ट ऑनलाइन मिलती है।

माई गवर्टमेंट मोबाइल ऐप– माई गवर्टमेंट मोबाइल ऐप सरकार को नागरिकों से जोड़ने का काम करता है। देश के विकास के लिए किसी खास पॉलिसी, प्रोग्राम को लेकर नागरिक अपने विचार साझा कर सकते हैं।

डिजिटल इंडिया पोर्टल और मोबाइल ऐप– डिजिटल इंडिया पोर्टल और मोबाइल ऐप के साथ देश का हर नागरिक सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम, विजन, अलग-अलग प्रोजेक्ट को लेकर जानकारी ले सकते हैं।

ई-साइन फ्रेमवर्क– ऑनलाइन सर्विस का लाभ लेने के दौरान कई बार नागरिकों को डिजिटल साइन की जरूरत पड़ती है।

ऑनलाइन कामों को आसान बनाने के लिए सरकार ई-साइन फ्रेमवर्क पेश करती है। इस फ्रेमवर्क के साथ आधारकार्ड होल्डर ई-साइन के लिए अप्लाई कर सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com