Delhi की हवा में सांस लेना हुआ मुश्किल, 400 के पार पहुंचा एक्यूआई.. 

दिल्ली की हवा अब भी सांस लेने लायक नहीं है। हवा की धीमी गति और मिक्सिंग लेयर की ऊंचाई में कमी के कारण दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार बिगड़ती जा रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई ) आज 400 के आसपास बेहद गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है। वायु गुणवत्ता विभाग के आईएमडी वैज्ञानिक विजय सोनी ने कहा है कि, आज शाम से ही वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार देखने को मिलेगा।

दिन पर दिन खराब हो रहे हालात 

बर्फीली हवाओं के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में भी वृद्धि हो रही है। एक्यूआई पिछले दिनों में लगातार घट-बढ़ रहा है। बता दें कि शुक्रवार को एक्यूआई 335 दर्ज हुई थी, हालांकि शनिवार की एक्यूआई 332 दर्ज हुई थी, जो कि शुक्रवार से कम डर हुई। वहीं आज यानि रविवार को एक्यूआई 400 दर्ज की गई। अच्छी बात है की दिल्ली में शनिवार की सुबह से ही धुंध देखने को मिल रही है। विजय चौक, इंडिया गेट, कर्तव्य पथ, हुमायूं रोड और आसपास के इलाकों में भी धुंध की चादर बिछी मिली। ।

स्वास्थ्य सम्बन्धी हो रही परेशानियां

बता दें कि बढ़ते वायु प्रदुषण से लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली में हर साल ठंड बढ़ने के साथ-साथ वायु प्रदुषण भी काफी ज्यादा हो जाता है। वर्त्तमान में बढ़ते AQI से लोगों में खांसी, गले म खराश, आंखो में जलन और सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। डोक्टरों के मुताबिक सांस और दमे की शिकायत वाले लोगों को मास्क का उपयोग करना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com