CRPF और आर्मी कैंप के पास आतंकी हमला, लश्कर कमांडर की मौत के बाद 7 इलाकों में कर्फ्यू

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम के बिजबेहरा में SICOP कॉम्पलेक्स पर आतंकियों ने शनिवार सुबह हमला किया है। इस कॉम्पलेक्स के पास आर्मी और सीआरपीएफ कैम्प मौजूद हैं। आतंकियों द्वारा की गई फायरिंग के बाद इलाके को सुरक्षाबलों ने पूरी तरह से घेर लिया है।
CRPF और आर्मी कैंप के पास आतंकी हमला, लश्कर कमांडर की मौत के बाद 7 इलाकों में कर्फ्यू
 
वहीं शुक्रवार को दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों ने लश्कर के 10 लाख के इनामी कमांडर जुनैद मट्टू सहित तीन आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया। ये दहशतगर्द एक मकान में छिपे थे। मट्टू सहित तीन आतंकियों का  शव बरामद कर लिया गया है। आतंकियो के शवों के साथ तीन AK 47 और उसके मैगजीन भी मिले हैं। इसके साथ ही दक्षिण कश्मीर के कुलगाम और अनंतनाग में धारा 144 लगाई गई है। श्रीनगर के चारों ओर सड़कों पर पुलिस और अर्धसैनिक बलों को भारी संख्या में तैनात किया गया है।

दिल्‍ली : 10 साल की बच्‍ची ने बनाया स्‍केच, इस आधार पर कोर्ट ने दी रेप की सजा

बता दें कि  शुक्रवार को आतंकियों को मारने के लिए सुरक्षा बलों ने तीन मकानों को आईईडी लगाकर उड़ा दिया। इस दौरान आतंकियों के  समर्थक उन्हें भगाने के लिए सुरक्षा बलों पर पथराव करने लगे। हिंसक हो उठी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए की गई फायरिंग में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। हालात बिगड़ते देख घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा ठप कर दी गई। बनिहाल- बडगाम के बीच रेल सेवा भी स्थगित कर दी गई।

 अनंतनाग जिले के अरवानी गांव के ईदगाह मोहल्ला में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना पर सुरक्षा बलों ने सुबह आठ बजे से इलाके की घेराबंदी शुरू कर दी। घेरा सख्त होते देख मट्टू और उसके साथियों ने सुबह 10 बजे सुरक्षा बलों पर फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षा बलों ने इसका माकूल जवाब दिया। पांच घंटे से अधिक समय तक चली मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने लश्कर कमांडर जुनैद मट्टू समेत तीन आतंकियों को मार गिराने में सफलता हासिल की। जिस समय सेना द्वारा मलबे में शवों की तलाश की जा रही थी तभी अचानक कुछ राउंड फायरिंग हुई। माना जा रहा है कि आतंकियों का एक और दल सुरक्षा घेरे के बाहर से फायरिंग कर मौके से भाग निकला।

ए डबल प्लस श्रेणी का आतंकी था मट्टू

अरवानी में आतंकियों के फंसे होने की सूचना पर मस्जिदों के लाउडस्पीकर से लोगों से बाहर निकलकर मुठभेड़ स्थल पर पहुंचने की अपील की गई। इस पर रेडवानी, काइमुह, खुड़वानी आदि गांव के काफी लोग घटनास्थल पर पहुंच गए। उन्होंने प्रदर्शन करने के साथ ही सुरक्षा बलों पर पथराव शुरू कर दिया।

भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पहले तो आंसू गैस के गोले दागे गए। पैलेट गन का भी इस्तेमाल किया गया। इसके बाद भी भीड़ नहीं हटी तो सुरक्षा बलों को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। इसमें खारपोरा अरवानी का 34 वर्षीय मोहम्मद अशरफ खार और शमसीपोरा का 14 वर्षीय ईशान अहमद गंभीर रूप से घायल हो गया। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। दर्जनभर अन्य लोग भी जख्मी हुए हैं।

दक्षिण कश्मीर में लश्कर-ए-ताइबा का चीफ  जुनैद मट्टू कुलगाम के खुदवानी गांव का रहने वाला था। वह ए++ श्रेणी का आतंकी था। उसे नई भर्ती की जिम्मेदारी दी गई थी। वह 3 जून, 2015 को आतंकी संगठन में भर्ती हुआ था। काफी पढ़ा-लिखा होने के कारण वह आईटी में माहिर था।

मट्टू पहली बार तब सुर्खियों में आया था, जब पिछले साल जून में आतंकियों के गुट ने अनंतनाग में पुलिस स्टेशन पर हमला किया था। पिछले साल जून में ही वह बीएसएफ की बस पर हुए हमले में भी शामिल था। मट्टू ने जून 2016 में अनंतनाग में बस स्टैंड पर दिनदहाड़े दो पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस दौरान वह सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया था। सेना द्वारा हाल ही में जारी 12 खूंखार आतंकियों की सचित्र सूची में मट्टू भी शामिल था।

 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com