Budget 2020 भोपाल रेल मंडल आने वाले दिनों में सोलर उर्जा पैदा करने में होगा अव्वल

Budget 2020 भोपाल रेल मंडल आने वाले दिनों में सोलर उर्जा पैदा करने में अव्वल होगा। इसकी शुरुआत बीना से हो चुकी है। रेलवे यहां पर सोलर पावर प्लांट बना रहा है जो साल में 24 लाख 82 हजार यूनिट बिजली पैदा करेगा। शनिवार आए बजट में सोलर ऊर्जा पर जोर भी दिया है। कहा गया है कि रेलवे की खाली जमीन पर सोलर ऊर्जा प्लांट लगाएं जाएंगे।

उल्‍लेखनीय है कि इस दृष्टि से भी भोपाल मंडल के पास पर्याप्त खाली जमीन है, जहां पर प्लांट की शुरुआत होगी। बजट में पर्यटन स्थलों को ट्रेन सुविधा से जोड़ने पर भी जोर दिया है, जिसकी भोपाल को सख्त जरुरत है। यहां से पर्यटन स्थलों के लिए सीधी और नियमित ट्रेनें नहीं है वहीं आने वाले समय में बजट की घोषणा के अनुरूप भोपाल व हबीबगंज स्टेशन से पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाली ट्रेनें भी मिलेंगी।

रेलवे को लेकर बजट में दो बातों पर मुख्य जोर दिया है। इनमें सोलर ऊर्जा व पर्यटन स्थलों को ट्रेन सुविधा से जोड़ना शामिल है। भोपाल रेल मंडल बजट के पूर्व से इस पर काम शुरु कर चुका है। 37 हजार 153 वर्ग मीटर में सौलर प्लांट बनाया जा रहा है। यहां चार यूनिटें लगाने की योजना है। इसमें पैदा होने वाली बिजली से ट्रेनों के संचालन की योजना है। जहां तक पर्यटन स्थलों को ट्रेन सेवाओं से जोड़ने की बात है तो भोपाल समेत मप्र में खजुराहो, पचमढ़ी जैसे कई स्थल हैं जिनके आसपास के स्टेशनों पर पर ट्रेनों की नियमित सेवाएं नहीं हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com