BPSC TRE 2023: शिक्षक भर्ती परीक्षा चरण 2 के लिए बिना विलंब शुल्क के करें पंजीकरण

बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा (TRE 2023) के दूसरे चरण के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी। पात्र उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर बिना विलंब शुल्क के आज तक दूसरे चरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

BPSC TRE 2023: पंजीकरण की अंतिम तिथि

बिना विलंब शुल्क के पंजीकरण विंडो 14 नवंबर, यानी आज तक खुली है। आज के बाद उम्मीदवार 17 नवंबर तक विलंब शुल्क के साथ पंजीकरण कर सकते हैं। 

पंजीकरण शुल्क

पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवार को शुल्क के रूप में 750 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि, महिला उम्मीदवारों और एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के आवेदकों को 200 रुपये के गैर-वापसी योग्य पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा। पंजीकरण शु्ल्क का भुगतान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में किया जा सकता है।

पात्रता मानदंड

कक्षा 6 से 8 में शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) पेपर II या बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा (बीटीईटी) पेपर II उत्तीर्ण होना चाहिए। 

कक्षा 9 से 12 के लिए आवेदन करने वालों को (बीटीईटी) पेपर II उत्तीर्ण होना चाहिए। परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास स्नातक डिग्री और बीएड डिग्री भी होनी चाहिए।

पदों की संख्या बढ़ी 

बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए दिवाली का तोहफा दिया है। शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण में अब कुछ  1,22,286 पदों पर परीक्षा ली जाएगी। बीपीएससी टीआरई के पहले चरण में प्राथमिक शिक्षकों को मौका दिया गया था। दूसरे चरण की जब वैकेंसी निकली थी तो इसमें प्राथमिक शिक्षक के पद नहीं थे। लेकिन, बिहार लोक सेवा आयोग ने धनतेरस की रात पहले चरण की शिक्षक नियुक्ति से बचे हुए 50,263 और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले कुल 1401 पदों को जोड़ा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com