Bihar Board Matric Exam2020 मैट्रिक की परीक्षा नियोजित शिक्षकों के हड़ताल के बीच आज से शुरू…

नियोजित व प्राथमिक शिक्षकों की हड़ताल के बीच बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा सोमवार को तय समय पर शु्रू हो गयी । पहली पाली में भौतिकी की परीक्षा हुई। परीक्षा के पहले से ही प्रश्नपत्र वायरल होने की खबरें आती रहीं, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी। कहा जा रहा कि मॉडल प्रश्नपत्र को वायरल किया गया था। वहीं पहली पाली में केएसएस कॉलेज लखीसराय केंद्र और डेहरी के रामकिशोर सिंह इंटर कॉलेज से कदाचार के आरोप मे एक परीक्षार्थी निष्कासित करने की सूचना मिली है। शिक्षा विभाग इसकी रिपोर्ट तैयार कर रहा है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

शिक्षकों के हड़ताल से परीक्षा में कोई व्यवधान ना हो, इसे लेकर सभी परीक्षाकेंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।  पहले दिन की पहली पाली की परीक्षा नियत समय पर  9.30 बजे शुरू हुई। परीक्षार्थियों को पहले ही निर्देश दे दिया गया था कि वो परीक्षा केंद्र पर 10 मिनट पहले पहुंच जाएं, अन्यथा परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसे लेकर परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की गहमागहमी देखी गई।

सीतामढ़ी, मधुबनी में फर्जी प्रश्नपत्र वायरल, मचा हड़कंप

मधुबनी में मैट्रिक परीक्षा की प्रथम पाली का प्रश्न पत्र वाट्सएप ग्रुप में वायरल हुआ। हालांकि, प्रशासन की ओर से वास्तविक प्रश्न पत्र के लीक होने की पुष्टि नहीं की गई है।

वहीं, सीतामढ़ी में परीक्षा प्रारंभ होने के साथ ही प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाहें उड़ने लगीं। फर्जी प्रश्नपत्र भी सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे। इस सूचना के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया। तुरंत जांच भी करा ली गई। एसडीओ सदर कुमार गौरव ने वायरल हो रहे विज्ञान के प्रश्नत्र को फर्जी करार दिया।

जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा व एसपी अनिल कुमार ने परीक्षा के दो दिन पूर्व ही अफवाहें फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी। बावजूद, परीक्षा शुरू होते ही सोशल मीडिया पर फर्जी प्रश्नपत्र वायरल कर अफवाहों को हवा देने का प्रयास किया गया। आज विज्ञान विषय की परीक्षा हो रही है।

लखीसराय में प्रश्नपत्र वायरल होने की अफवाह

लखीसराय जिले में मैट्रिक परीक्षा शुरू होने से पहले ही विज्ञान विषय का प्रश्नपत्र वायरल होने की अफवाह से सनसनी मच गई है।लखीसराय जिला मुख्यालय स्थित केएसएस कॉलेज केंद्र के पास काफी संख्या में लोग मोबाइल देखकर चिट बनाते हुए देखे गए।

शिक्षकों के परीक्षाकेंद्र के बाहर घूमने पर लगी पाबंदी, दिखे तो कार्रवाई

भागलपुर में कुल 9000 नियोजित टीचर हड़ताल पर हैं। जो नियोजित टीचर हड़ताल पर है। उन्हें केंद्र के बाहर घूमने पर पाबंदी लगा दी गई है। प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि अगर वो परीक्षाकेंद्र के बाहर दिखते है तो उनपर मुकदमा होगा। परीक्षा नियंत्रण प्रभारी संजय कुमार मंडल के अनुसार कहीं से कोई प्रश्न पत्र वायरल नहीं है। मॉडल पेयर को ही लोग अफवाह उड़ाने के लिए सोशल मीडिया पर टैग कर रहे है या व्हाट्सएप पर भेज रहे हैं।

आज से 24 फरवरी तक हर दिन दो पालियों में होगी परीक्षा

राज्य के 1368 केंद्रों पर परीक्षा ली जा रही है, जिसमें 15.29 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। सोमवार को विज्ञान विषय की परीक्षा हुई। पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से सवा 12 बजे तक होगी। दूसरी पाली की परीक्षा अपराह्न 1:45 से शाम 4:30 बजे तक ली जाएगी। नकल रोकने के लिए परीक्षा की हर पाली में 10 सेट में प्रश्न पत्र प्रकाशित करवाया गया है। 10 मिनट पहले तक ही प्रवेश की अनुमति दी गई है।

पहली बार मैट्रिक परीक्षा में छात्रों से अधिक छात्राएं शामिल

परीक्षा के लिए 07 लाख 83 हजार 34 छात्राओं एवं 07 लाख 46 हजार 359 छात्रों ने आवेदन किया है। शिक्षकों की हड़ताल व परीक्षा बहिष्कार को देखते हुए बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक परीक्षा के लिए जिलाधिकारियों को विशेष अधिकार दिए गए है। इसके तहत सभी जिलों में नियमित शिक्षकों को परीक्षा कार्य में लगाया गया है।

जिन जिलों में नियमित शिक्षकों के बावजूद वीक्षक कम पड़ रहे हैं, वहां कलेक्ट्रेटकर्मी से लेकर अन्य विभागों के कर्मियों से भी वीक्षण कार्य लेने की छूट दी गई है। सोमवार से ही नियोजित एवं प्राथमिक शिक्षकों के हड़ताल के कारण परीक्षा समिति के लिए घड़ी ‘परीक्षा’ से कम नहीं होगी। बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर राज्यस्तरीय हड़ताल के पहले दिन से शिक्षकों ने संघर्ष यात्रा निकालने की घोषणा की है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com