BANK में एफडी अकाउंट बंद करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

 नौकरीपेशा लोगों के पास निवेश करने और अपने पैसे बढ़ाने के काफी सारे विकल्प होते हैं, हालांकि अपने लक्ष्यों को पाने के लिए आपको स्मार्ट तरीके से फैसला करना आना चाहिए। आमतौर पर फिक्स्ड डिपॉजिट को सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है जहां सेविंग बैंक अकाउंट की तुलना में 6 से 7 फीसद तक का ब्याज मिल जाता है। अगर आपने एफडी में निवेश किया है और किसी कारणवश आप यह अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो यह बेहद आसान है। इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से बंद करवा सकते हैं। आइये जानते हैं ये तरीके-

ऑनलाइन तरीका

अगर आप किसी कारणवश एफडी अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो यह काम आप ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए आप इंटनरेट बैंकिंग का सहारा ले सकते हैं। ऑनलाइन एफडी अकाउंट बंद करने के लिए अपने बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें। लॉग-इन के बाद आपको होम पेज पर फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिकर अपने अकाउंट डिटेल्स में जाएं। इसके बाद आपको सर्विस रिक्वेस्ट सेक्शन दिखेगा। इसमें जाकर आप प्रीमैच्योर ऑप्शन पर क्लिक करें। बाद में अपनी एफडी अकाउंट को चुनकर प्रोसीड बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने से आपका एफडी अकाउंट बंद करने का आवेदन बैंक के पास पहुंच जाएगा।

बैंक में आवेदन देकर भी कर सकते हैं एफडी अकाउंट बंद

अगर आप ऑनलाइन तरीके से एफडी अकाउंट बंद नहीं करना चाहते तो यह काम आप बैंक में जाकर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक मैनेजर को एक एप्लिकेशन देनी होगी। इसमें आपको एफडी अकाउंट बंद करने का कारण लिखना होता है। यह एप्लिकेशन आप बैंक में जमा कर सकते हैं। इसके बाद औपचारिकताएं पूरी कर आपका एफडी अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। अकाउंट में जमा रकम आमतौर पर 24 घंटे के भीतर आपके बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com