BA.4 और BA.5 को लेकर डब्ल्यूएचओ ने जताई चिंता, इन लक्षणों से रहे अलर्ट…..

Coronavirus BA.4 and BA.5 Variant Symptoms: कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और भारत में रोजाना करीब 3000 नए केस सामने आ रहे हैं. वहीं दुनियाभर के कई अन्य देशों में कोविड-19 ने कोहराम मचा दिया है और ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और इसके पीछे ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 को वजह बताया जा रहा है.

BA.4 और BA.5 को लेकर डब्ल्यूएचओ ने जताई चिंता

कोविड-19 का संक्रमण बढ़ने के साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 को लेकर चिंता जताई है. WHO के चीफ डॉ. टेड्रोस एडहानॉम (Dr Tedros Adhanom) ने BA.4 और BA.5 को लेकर कहा है कि हमें नहीं पता चल पा रहा है कि कोरोना वायरस इतना ज्यादा क्यों म्यूटेड हो रहा है. हमें यह भी नहीं मालूम कि आगे क्या होगा और कितने सब वेरिएंट सामने आएंगे.’

BA.4 और BA.5 के इन 2 लक्षणों से रहे अलर्ट

ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक्सपर्ट्स ने इसके लक्षणों को लेकर सावधान किया है. मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, जेडओई कोविड स्टडी ऐप (ZOE Covid Study app) के चीफ प्रोफेसर टिम स्पेक्टर (Prof. Tim Spector) ने कहा है कि ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 ज्यादा खतरनाक नहीं हैं, लेकिन इसके बावजूद सावधान रहने की जरूरत है. इसके साथ ही उन्होंने दो लक्षणों को लेकर चेतावनी दी है, जिन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत है.

सुगंध नहीं आने पर हो जाएं अलर्ट

प्रोफेसर टिम स्पेक्टर (Prof. Tim Spector) ने कहा है कि सुगंध नहीं आने कोरोना वायरस का आम लक्षण है और यह ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 से संक्रमित मरीजों में भी देखने को मिल रहा है, जिसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. इससे पहले भी कोविड-19 के कई वेरिएंट में मरीजों ने सुगंध महसूस न होने की शिकायत की थी.

टिनाइटिस को हल्के में न लें

टिनाइटिस (Tinnitus) यानी कान बजना एक ऐसा लक्षण है, जिसे BA.4 और BA.5 संक्रमण में गंभीरता से लेने की जरूरत है. प्रोफेसर स्पेक्टर और उनकी टीम ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में टिनाइटिस की जांच के लिए एक सर्वे किया और 19 फीसदी यानी कोरोना संक्रमित 5 लोगों में से 1 को इस तरह की समस्या थी. हालांकि हर व्यक्ति में इसके लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं. इसमें कान के अंदर सीटी बजने की आवाज, गर्जन, घंटी बजना, गूंज, भिनभिनाहट, तेजी से धड़कने, तेजी से किसी चीज के गुजरने की आवाज आने की समस्या हो सकती है.

ये लक्षण दिखने पर तुरंत करें ये काम

कोविड-19 के संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए टेस्टिंग और आइसोलेशन सबसे बड़ा हथियार है, इसलिए कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर आपको तुरंत अपना कोरोना टेस्ट कराना चाहिए. संक्रमण का पता लगाने के लिए सबसे सटीक तरीका RT-PCR टेस्ट है और जब तक टेस्ट रिपोर्ट ना आ जाए और यह कंफर्म ना हो जाए कि आप कोरोना संक्रमित नहीं हैं, तब तक घर पर ही रहें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com