Apple कंपनी ने 1 अरब डॉलर यानी करीब 7 हजार करोड़ रुपये में Intel के 5जी मॉडम बिजनेस को ख़रीदा

अमेरिका की कंपनी Apple ने खुद को चिप सेगमेंट में आत्मनिर्भर बना लिया है। Apple कंपनी ने 1 अरब डॉलर यानी करीब 7 हजार करोड़ रुपये में Intel के 5जी मॉडम बिजनेस को खरीद लिया है।

इस डील के तहत Intel के करीब 2200 कर्मचारी Apple कंपनी ज्वाइन करेंगे। अपने मौजूदा पोर्टफोलियो के साथ मिलकर, Apple में 17,000 वायरलेस टेक्नोलॉजी पेटेंट होंगे जो सेल्यूलर कम्यूनिकेशन्स स्टैंडर्ड्स से लेकर मॉडम्स तक Apple को एक दमदार प्लेयर बना देगा।

जानें डील से जुड़ी डिटेल्स: इस डील के बाद Intel के पास नॉन-स्मार्टफोन एप्लीकेशन्स जैसे पीसी, इंडस्ट्रियल इक्यूपमेंट्स और सेल्फ-ड्राइविंग कारों विकसित करने का अधिकार होगा। मॉडम चिप्स आईफोन जैसी डिवाइसेज को वायरलेस डाटा नेटवर्क से कनेक्ट करने में मदद करती है। लेकिन Apple ने हमेशा से ही इसके लिए बाहर के सप्लायर्स पर भरोसा किया है। पिछले एक वर्ष से Apple के क्वालकॉम पेटेंट लाइसेंस को लेकर चल रही कानूनी लड़ाई के बीच Intel ने खुद को iPhone मॉडम चिप्स के एकमात्र स्रोत के रूप में खड़ा किया है।

Intel को मिला था Apple-Qualcomm का सरप्राइज: अप्रैल महीने में Apple और Qualcomm ने एक सरप्राइज फैसला लिया था जिसमें iPhone के लिए एक बार फिर क्वालकॉम मॉडम चिप्स का इस्तेमाल किए जाने की बात कही गई थी। इस फैसले के कुछ ही घंटों बाद Intel ने स्मार्टफोन मॉडम बिजनेस छोड़ देने की घोषणा कर दी थी। देखा जाए तो यह Apple का दूसरी सबसे बड़ी डील है। इससे पहले वर्ष 2014 में कंपनी ने 3.2 बिलियन डॉलर में बीट्स इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी खरीदी थी।

इस डील के बाद Apple के फोन्स की चिप भी होममेड होंगी। इससे पहले कंपनी के दो बड़े कॉम्पटीटर्स Samsung Electronics और Huawei भी मॉडम चिप्स की सेल्फ सप्लाई करते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com