AICTE ने शुरू की ME, MTech और PhD में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने क्वालिटी इंप्रूवमेंट प्रोग्राम (QIP) के अंतर्गत पीएचडी, एमई और एमटेक कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। परिषद से मान्यता तकनीकी शिक्षा संस्थानों में टीचिंग कर रहे फैकल्टी AICTE QIP के अंतर्गत ME/MTeh या PhD में दाखिला ले सकते हैं।

AICTE ME MTech PhD Admission 2024: 20 जून तक आवेदन का मौका

ऐसे में जो AICTE से मान्यता प्राप्त तकनीकी शिक्षा संस्थानों में टीचिंग कर रहे जो फैकल्टी मेंबर्स ME/MTeh या PhD करना चाहते हैं, वे परिषद की आधिकारिक वेबसाइट, qip.aicte-india.org पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 20 जून 2024 निर्धारित की गई है। हालांकि, आवेदन से पहले कैंडिडेट्स को AICTE द्वारा जारी किए गए QIP एडमिशन ब्रोशर को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

आवेदन करते समय उम्मीदवारों को AICTE QIP द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क 1700 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि, SC/ST/PwD और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 850 रुपये ही है।

AICTE ME MTech PhD Admission 2024: कौन कर सकता है आवेदन?

AICTET द्वारा जारी ME MTech PhD एडमिशन ब्रोशर के अनुसार मास्टर्स डिग्री कोर्सेस के लिए कैंडिडेट्स को मान्यता प्राप्त पॉलीटेक्निक (डिप्लोमा) संस्थानों में कम से कम एक वर्ष का टीचिंग अनुभव रखने वाले नियमित/स्थायी फैकल्टी अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही, सम्बन्धित ब्रांच में बैचलर्स डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। इसी प्रकार, PhD दाखिले के लिए फैकल्टी मेंबर्स को कम से कम 3 वर्ष का टीचिंग अनुभव और सम्बन्धित ब्रांच में मास्टर्स डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।

AICTE ME MTech PhD Admission 2024: ऐसे होगा चयन

उम्मीदवारों से प्राप्त हुए आवेदनों की निर्धारित न्यूनतम योग्यता की जांच के लिए स्क्रूटिनी AICTE द्वारा की जाएगी। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के इंटरव्यू और/या लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसमें प्रदर्शन के आधार पर अंतिम चयन सूची तैयार की जाएगी। मेरिट लिस्ट ME/MTech कोर्सेस के लिए 7 अगस्त को और PhD कोर्सेस के लिए 7 अक्टूबर 2024 को जारी की जानी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com