AFG vs AUS: 49 साल के वर्ल्ड कप इतिहास में Gulbadin Naib ने पहली बार किया ये कमाल

अफगानिस्तान ने इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली जीत दर्ज की। AFG की इस जीत से सेमीफाइनल की लड़ाई रोमांचक हो गई है। अब ऑस्ट्रेलिया को अपने अंतिम मैच में भारत को हराना होगा। अगर ऑस्ट्रेलिया को भारत हरा देता है तब अफगानिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह और भी आसान हो जाएगी। अफगानिस्तान को अपना अंतिम मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है।

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराकर सेमीफाइनल की जंग को और रोमांचक बना दिया है। अफगानिस्तान की इस जीत के असली सूत्रधार गुलबदीन नईब (Gulbadin Naib) रहे, जिन्होंने चार विकेट तो लिए ही और एक बेहतरीन कैच भी लपका। इस उम्दा प्रदर्शन से गुलबदीन नईब ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में लिख दिया।

टॉस हारने के बाद अफगानिस्तान की सलामी जोड़ी ने बढ़िया शुरुआत दिलाई और दोनों ने अर्धशतक लगाकर इस टूर्नामेंट में तीसरी बार शतकीय साझेदारी की। हालांकि, इसके बाद अफगानिस्तान की पारी लड़खड़ा गई। अफगानिस्तान ने एक सम्मानजनक स्कोर बनाकर ऑस्ट्रेलिया के लिए चुनौती पेश की। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को अफगानी गेंदबाजों ने मैच में पकड़ बनाने का एक भी मौका नहीं दिया।

गुलबदीन नईब ने ढहाया ऑस्टेलिया का किला

नवीन-उल-हक ने जहां शुरुआती झटके दिए तो वहीं, गुलबदीन नईब ने मध्यक्रम को झकझोर कर रख दिया। नईब ने अफगानिस्तान और जीत के बीच दीवार बन कर खड़े मैक्सवेल का विकेट हासिल कर ऑस्ट्रेलिया के ताबूत में आखिरी कील ठोक दिया। गुलबदीन नईब की गेंद पर नूर ने प्वाइंट पर एक बेहतरीन कैच लपका। लिया। नईब ने चार ओवर में 20 रन देकर 4 विकेट लेते हुए इतिहास रच दिया।

वर्ल्ड कप इतिहास में हासिल किया नया मुकाम

दरअसल, गुलबदीन नईब टी20 और वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में पहले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने आठवें गेंदबाज के तौर पर चार विकेट लिए हैं। अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में आठ गेंदबाजो का उपयोग किया और नईब उनके आठवें गेंदबाज थे। नईब ने स्टाइनिस, टिम डेविड, ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिंस को अपना शिकार बनाया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com