Admission 2018: जानिए, किस यूनिवर्सिटी का एडमिश्न फार्म कब आएगा, और क्या होगी उसकी आखिरी तारीख

Admission 2018: जानिए, किस यूनिवर्सिटी का एडमिश्न फार्म कब आएगा, और क्या होगी उसकी आखिरी तारीख

नई दिल्ली: फरवरी-मार्च का महीना छात्रों के लिए बेहद खास होता है. फरवरी के आखिर और मार्च के शुरू में जहां प्राइवेट स्कूलों में सालाना परीक्षा होती है तो वहीं दसवीं और बारहवीं के छात्र बोर्ड एग्जाम के बाद यूनिवर्सिटी जाने को लेकर उत्साहित होते हैं. ऐसे में उन छात्रों के लिए यह जाना जरूरी है कि किस यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रकिया कब शुरू हो रही है. आवेदन. सबसे पहले आपको यह जानना जरुरी है कि देश भर के विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया का दौर शुरू होने जा रहा है और कुछ विश्वविद्यालयों में जारी है तो कुछ में खत्म भी हो चुका है.Admission 2018: जानिए, किस यूनिवर्सिटी का एडमिश्न फार्म कब आएगा, और क्या होगी उसकी आखिरी तारीख

जेएनयू

देश की सबसे चर्चित यूनिवर्सिटी जेएनयू में दाख़िला लेने का सपना देख रहे हैं तो इस बार तो आपका सपना पूरा नहीं हो पाएगा. दरअसल जेएनयू में सत्र 2018-19 के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा चुका है. यूनिवर्सिटी ने अगस्त-सितंबर में ही प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया था. अब केवल प्रवेश परीक्षा का परीणाम आना बाकी है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी

देश की राजधानी दिल्ली में लोकप्रियताओं और छात्रों की संख्या के मामले में सबसे नंबर वन मानी जानी वाली दिल्ली यूनिवर्सिटी में अभी तक आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। बता दें कि अप्रैल के पहले हफ़्ते तक आवेदन फ़ॉर्म आने कि उम्मीद है.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया 

गंगा-जमुनी तहजीब का प्रतिक मानी जाने वाली दिल्ली की तीसरी सेंट्रल यूनिवर्सिटी ‘जामिया मिल्लिया इस्लामिया’ में दाखिले कि प्रक्रिया 02 फरवरी से शुरू होने जा रही है. बता दें कि अवेदन फार्म भरने की आखरी तारीख 7 मार्च होगी.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ में स्थित अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने दाखिले के लिए अवेदन की प्रक्रिया शुरू करने की तारीख का एलान ऑफिशियली नहीं किया है लेकिन माना जा रहा है कि 02 फरवरी से एएमयू में दाखिले की प्रक्रिया शुरु हो सकती है.

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय

बीएचयू के नाम से मशहूर बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी ने एडमिशन फार्म जारी कर दिए हैं. बता दें कि 20 जनवरी से जारी एडमिशन फार्म भरने की आखरी तारीख 19 फरवरी है. जनकारी के लिए बता दें कि बीएचयू के सभी फार्म ऑनलाईन मौजूद हैं.

पटना यूनिवर्सिटी, लखनऊ यूनिवर्सिटी और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने अब तक फार्म जारी नहीं किया है. माना जा रहा है कि फरवरी के आखीर और मार्च के शुरू तक इन यूनिवर्सिटीज के भी दाखिले के लिए आवदन फार्म जारी किये जा सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com