क्या आप जानते हैं एंड्रॉयड स्मार्टफोन के ये पांच फीचर्स, आसान कर देंगे आपका काम

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके कुछ खास फीचर्स के बारे में पता होना चाहिए। दरअसल, अधिकतर लोग स्मार्टफोन के सारे फीचर्स और खूबियों के बारे में सही से नहीं जानते हैं। ऐसे में उन्हें इसकी सही जानकारी नहीं होती है। चलिए आगे जानते हैं कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ऐसे कौन से फीचर्स होते हैं,.जो स्मार्टफोन की ताकत बढ़ाने के साथ-साथ यूजर्स का काम आसान भी करते हैं।

वाईफाई की सुविधा
एंड्रॉयड स्मार्टफोन में वाईफाई के पासवर्ड को साझा करने के लिए एक खास सुविधा मिलती है। हालांकि, काफी लोग इस सुविधा के बारे में नहीं जानते हैं। स्मार्टफोन में वाईफाई के पासवर्ड को बिना किसी अन्य व्यक्ति को दिखाए उसके साथ शेयर किया जा सकता है। अक्सर देखा जाता है कि लोग वाईफाई पासवर्ड बताने में थोड़ा धबरा जाते हैं। ऐसे में वाईफाई पासवर्ड को क्यूआर कोड के माध्यम से आसानी से साझा किया जा सकता है।
क्यूआर कोड के जरिए वाईफाई पासवर्ड साझा करने के लिए डिवाइस की सेटिंग में जाना होगा।
इसके बाद कनेक्शन, वाईफाई पर क्लिक करने के बाद करंट नेटवर्क पर टैप करना है।
फिर क्यूआर कोड के विकल्प पर क्लिक करना है और स्कैन करने के बाद दूसरे फोन में वाईफाई मिलना शुरू हो जाएगा।

ट्रांसलेट का फीचर
एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल की एक खास सुविधा की वजह से किसी भी टेक्स्ट को आसानी से ट्रांसलेट किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए यूजर्स को उस एप को भी छोड़ने की जरूरत नहीं है। यूजर्स को बस टेक्सट को सेलेक्ट करना है और फिर पॉप-पर मेन्यू में ट्रांसलेट के विकल्प को चुनना है। हालांकि, यहां पर इस बात का ध्यान रखना है कि अगर ट्रांसलेट वाली भाषा का पहली बार इस्तेमाल हो रहा है तो यूजर्स को उसे डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अगली बार से आसानी से उस भाषा में टेक्स्ट को ट्रांसलेट किया जा सकेगा।

फोन चार्जिंग विकल्प
एंड्रॉयड स्मार्टफोन के जरिए अन्य डिवाइस या फिर फोन को भी चार्ज किया जा सकता है। बस आपके पास यूएसबी केबल होनी चाहिए। इसके बाद रिवर्स चार्जिंग तकनीक के जरिए फोन से अन्य इलेक्ट्रिक डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं। इस काम के लिए यूएसबी टाइप-सी की जरूरत होगी। इसके अलावा अगर आपका फोन वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है तो फोन में रिवर्स चार्जिंग की सुविधा भी मिल रही होगी। ऐसे में आप आसानी से फोन के जरिए अन्य डिवाइस जैसे- ईयरबड्स, टीडब्ल्यूएस और स्मार्टवॉच को चार्ज कर सकते हैं। ऐसे में आपको यूएसबी टाइप सी केबल की जरूरत नहीं है। हालांकि,इस दौरान आपको फोन की बैटरी का खास ध्यान रखना है, क्योंकि अन्य डिवाइस को चार्ज करने से खुद के डिवाइस की बैटरी कम हो जाएगी।

दो एप्स का एकसाथ इस्तेमाल
अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आप एक ही डिवाइस में व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के दो अकाउंट चला सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को एप क्लोन फीचर का इस्तेमाल करना होगा। इसके साथ ही कई डिवाइस में पैरलल ड्यूल स्पेस फीचर भी मिलता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को डिवाइस की सेटिंग में जाना होगा और इस सुविधा को शूरू करना होगा। मगर इसकी सेटिंग मॉडल के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है।

डेवलेपर फीचर्स
आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आप एक खास सुविधा का लाभ आसानी से ले सकते हैं। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में डेवलेपर विकल्प का फायदा लिया जा सकता है। यूजर्स को इस फीचर में डेवलेपर वाली सुविधाएं मिलती हैं। यूजर्स इसमें फीचर्स को कस्टमाइज्ड कर सकते हैं। इसमें एक्सटेंटेड वेक, ब्लूटूथ की सीमा को हटाना, कस्टम रॉम इंस्टाल और बूटलॉडर को अनलॉक करना आदि जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com