ऑनलाइन या ऑफलाइन! कहां से खरीदना चाहिए नया मोबाइल, जनिए

 स्मार्टफोन आज के समय में सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है। नया मोबाइल खरीदते वक्त हमें कई चीजें ध्यान रखनी होती हैं। कुछ लोग तो इस दुविधा में भी रहते हैं कि उन्हें मोबाइल ऑफलाइन खरीदना चाहिए या फिर ऑनलाइन। दोनों जगह से फोन खरीदने के अपने फायदे-नुकसान हैं। लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपको पता होनी चाहिए।

ऑनलाइन मोबाइल खरीदें या नहीं

चाहे आप अपने नजदीकी स्टोर से फोन खरीदें या फ्लिपकार्ट-अमेजन जैसी ई-कॉमर्स साइट से। दोनों में ही कोई दिक्कत नहीं है। अगर आप ऑनलाइन फोन खरीदते हैं तो इसमें आपके सामने ढेरों ऑप्शन होते हैं। ऑफलाइन की तुलना में यहां बैंक और एक्सचेंज ऑफर्स भी ज्यादा मिलते हैं। साथ ही आप कई सारे डिवाइस को कंपेयर कर सकते हैं और अपने लिए बेस्ट फोन चुन सकते हैं। अच्छी बात है कि आपको यहां यूजर रिव्यू मिल जाते हैं।

ऑनलाइन फोन मंगाने के जहां बहुत सारे फायदे हैं तो इसके कुछ नुकसान भी हैं, जैसे यहां स्कैम होने की संभावना ज्यादा रहती है। खासकर उन लोगों के साथ जो टेक फ्रेंडली नहीं है।

नजदीकी स्टोर से खरीदना

अगर आप अपने नजदीकी स्टोर से नया फोन खरीदते हैं तो यहां आपको डिवाइस को फील करने का मौका मिलता है। अपने उसकी पोर्टेबिलिटी और दूसरी चीजें अपने हाथ में लेकर चेक कर सकते हैं। जबकि ऑनलाइन में यह सहुलियत नहीं है। ऑफलाइन फोन खरीदने का सबसे अच्छा फायदा है कि आप कैमरा क्वालिटी को तसल्ली से चेक कर सकते हैं। फिजिकली देखकर फोन खरीदना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन की बजाय ऑफलाइन खरीदारी को ही तरजीह देनी चाहिए।

दोनों में फर्क…

आप जहां से चाहें वहां से नया फोन खरीद सकते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही जगह अच्छी डील मिलती हैं, लेकिन ऑनलाइन में आपके सामने अनेकों ऑप्शन होते हैं, जबकि ऑफलाइन में कम ऑप्शन होते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के बीच सबसे बड़ा फर्क कई बार कीमत को लेकर देखने को मिलता है। इसलिए आपको उसी जगह से फोन खरीदना चाहिए। जहां आपका फायदा ज्यादा हो।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com