फिट और हेल्दी रहने के लिए रोजाना पीते हैं चिया सीड्स वॉटर

चिया सीड्स (Chia Seeds) सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं। फाइबर से भरपूर होने की वजह से यह पाचन स्वास्थ्य बेहतर बनाते हैं और वेट लॉस में भी फायदेमंद होते हैं। हालांकि ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स का पानी पीने से इसके यही गुण नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है Chia Seeds Water के Side Effects।

बदलती लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को देखते हुए इन दिनों लोग अपनी सेहत को लेकर कफी सतर्क हो चुके हैं। ऐसे में लोग अपनी डाइट में तरह-तरह की हेल्दी चीजें शामिल करते हैं। चिया सीड्स (Chia Seeds) इन्हीं में से एक है, जिसे डाइट में शामिल करने के कई फायदे होते हैं। आमतौर पर लोग इसे वजन कम करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे सेहत को और भी कई फायदे मिलते हैं।

हालांकि, किसी भी चीज की अति सेहत के लिए हानिकारक साबित होती है। ऐसा ही कुछ चिया सीड्स के साथ भी है। अगर आप रोजाना ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं क्या है चिया सीड्स का पानी ज्यादा पीने के नुकसान-

पाचन संबंधी समस्याएं
चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसकी वजह से ज्यादा मात्रा में इसे खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन स्वास्थ्य में मदद करते हैं, लेकिन अगर बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर इनटेक किया जाए, तो इससे अपच हो सकता है।

डिहाइड्रेशन
ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स खाने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। दरअसल, चिया सीड्स शरीर से पानी सोख लेते हैं। ऐसे में पानी की कमी को रोकने के लिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

एलर्जी रिएक्शन
ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स का पानी पीने की वजह से कई लोगों को एलर्जी समस्या भी हो सकती है। इसकी वजह से लोगों को खुजली या सांस लेने में समस्या हो सकती है।

वजन बढ़ना
कई लोग वजन कम करने के चक्कर में जरूरत से ज्यादा चिया सीड्स का पानी पीने लगते हैं, लेकिन ऐसा करना हानिकारक हो सकता है। क्योंकि इसकी वजह से वजन कम होने की जगह बढ़ सकता है। चिया बीज में फैट और कैलोरी होती है, इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करना जरूरी है।

ब्लड शुगर लेवल कम करे
चिया सीड्स का पानी ज्यादा मात्रा में पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल भी कम हो सकता है। ऐसा होने पर खतरनाक परिस्थिति का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ऐसे मामलों में एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com