GPay में आया UPI Voucher अपडेट

GPay UPI Voucher गूगूल पेमेंट में कई नए फीचर एड ऑन हुआ है। इस फीचर में से एक यूपीआई वाउचर फीचर भी है। यूपीआई वाउचर फीचर के जरिये यूपीआई पेमेंट करना काफी आसान हो जाएगा। फिलहाल यह फीचर केवल GPay पर उपलब्ध है। हम आपको इस लेख में यूपीआई वाउचर फीचर वह कैसे काम करता है और यह जरूरी क्यों हैं। इन सवालों का जवाब देंगे।

भारत सरकार के साथ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भी यूनिफाइट पेमेंट इंटरफेस (UPI) को बढ़ावा देने के लिए अहम कदम उठा रही है। अब यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) को आसान बनाने के लिए गूगल पे (Google Pay) ने भी एक नया फीचर (Google Pay New Feature) लॉन्च किया है।

जी हां, अगर आप GPay यूजर हैं तो बता दें कि जीपे में यूपीआई वाउचर (UPI Voucher) फीचर आ गया है। हम आपको इस लेख में आपको यूपीआई वाउचर फीचर के बारे में बताएंगे।

क्या है यूपीआई वाउचर? (What is UPI Voucher)
यूपीआई वाउचर एक तरह का डिजिटल प्रीपेड कार्ड (Digital Prepaid Card) है। यह वाउचर्स आप किसी भी व्यक्ति के मोबाइल नंबर पप भेज सकते हैं। इस वाउचर के जरिये भी यूपीआई पेमेंट किया जा सकता है। इस वाउचर की खास बात है कि इसमें आपको बैंक अकाउंट को यूपीआई से लिंक करवाने की जरूरत नहीं होती है।

कैसे काम करता है UPI वाउचर? (How Does This UPI Voucher Work?)
Google Pay यूजर आसानी से यूपीआई वाउचर बना सकते हैं।
यूपीआई वाउचर बनाने के लिए आपको राशि और रिसीवर का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
अब रिसीवर को वाउचर भेजना होगा।
रिसीवर के पास वाउचर कोड (Voucher Code) आएगा।
रिसीवर यूपीआई ऐप (UPI App) के जरिये इस कोड को स्कैन कर सकता है।

क्यों जरूरी है यूपीआई वाउचर (Why UPI Voucher is important)
जिन लोगों के पास बैंक अकाउंट नहीं है वह भी यूपीआई वाउचर के जरिये आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। यूपीआई वाउचर के जरिये आसानी से पेमेंट हो सकती है। इसके अलावा यह सिक्योर भी है। यह डिजिटल पेमेंट करने का काफी आसान तरीका है।

यूपीआई वाउचर के जरिये आप डेली पेमेंट, बिल पेमेंट के साथ किसी को गिफ्ट के तौर पर वाउचर भी दे सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com