डिनर के बाद पिएं 5 हर्बल ड्रिंक्स, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी और शरीर की गंदगी भी होगी बाहर

वजन घटाने के लिए लोग अच्छी डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक क्या कुछ नहीं करते हैं। ऐसे में आइए आज आपको ऐसी 5 हर्बल ड्रिंक्स (Herbal Drinks For Weight Loss) के बारे में बताते हैं जिन्हें डिनर के बाद पीना बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे न सिर्फ शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं बल्कि फैट बर्न में भी तेजी आ जाती है। आइए जानें।

वेट लॉस की चाहत में महंगी से महंगी डाइट लेने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन अगर आप भी घर की किचन में मौजूद कुछ नेचुरल चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं, तो ये समझदारी का सौदा बिल्कुल भी नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी 5 हर्बल ड्रिंक्स (Herbal Drinks For Weight Loss) के बारे में बताएंगे, जिन्हें डिनर के बाद पीने से मोटापे की समस्या से काफी राहत पाई जा सकती है। जी हां, इन ड्रिंक्स (Weight Loss Drinks) से न सिर्फ आप तेजी से बढ़ती चर्बी को पिघला सकते हैं बल्कि शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को भी बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं।

नींबू पानी और शहद
नींबू पानी में मौजूद विटामिन सी, वजन घटाने में काफी मददगार हो सकता है। वहीं, शहद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में, डिनर के बाद नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से पाचन में सुधार हो सकता है और वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

अदरक की चाय
अदरक में जिंजरॉल नामक यौगिक पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है। यही वजह है कि डिनर के बाद अदरक की चाय पीना भी फायदेमंद है, इसे बनाने के लिए अदरक को पानी में उबालें और इसमें थोड़ा शहद या नींबू का रस मिलाएं। डिनर के बाद इस चाय को पीने से तेजी से वेट लॉस किया जा सकता है।

तुलसी की चाय
तुलसी में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो वजन कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं। तुलसी चाय बनाने के लिए तुलसी के पत्तों को पानी में उबालें और इसमें थोड़ा शहद या नींबू का रस मिलाएं। डिनर के बाद रोजाना इस चाय को घूंट-घूंट करके पिएंगे, तो कुछ ही वक्त में मोटापा कम होता नजर आने लगेगा।

पुदीने की चाय
पुदीने को पाचन में सुधार के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैली फैट को कम करने के लिए इससे बनी ड्रिंक्स असरदार साबित होती हैं? डिनर के बाद पुदीने की चाय पीते हैं, तो इससे गैस, एसिडिटी जैसी तकलीफें दूर रहती हैं और वेट लॉस भी आसान हो जाता है।

ग्रीन टी
डिनर के बाद ग्रीन टी पीने से भी वजन कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद कैटेचिन नामक यौगिक मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है। इसे बनाने के लिए आप ग्रीन टी को पानी में उबालें और फिर इसमें थोड़ा-सा शहद और नींबू का रस मिलाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com