लिवर को हेल्दी बनाए रखने में मददगार हैं 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स

हमारे खराब खान-पान और लाइफस्टाइल का प्रभाव हमारे लिवर पर भी पड़ता है। इसी वजह से आजकल फैटी लिवर जैसी बीमारियों के मामले बढ़ रहे हैं। इसलिए जरूरी है कि हम लिवर को हेल्दी रखने के लिए अपनी कुछ ड्रिंक्स (detox drinks for liver) को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं जो बॉडी डिटॉक्स करें और लिवर डैमेज से बचाएं। आइए जानें उन ड्रिंक्स के बारे में।

लिवर सिर्फ एक ऑर्गन ही नहीं, बल्कि एक ग्लैंड भी है, जो कई जरूरी फंक्शन करता है, जैसे- टॉक्सिक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालना, पाचन में सहायता करना, पुराने रेड ब्लड सेल्स को बाहर निकालना, कोलेस्ट्रॉल बनाना आदि। हालांकि, हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से लिवर की सेहत बिगड़ भी सकती है।

इन वजहों से लिवर में होने वाली सबसे आम परेशानियों में फैटी लिवर का नाम सबसे ऊपर आता है। इसलिए हेल्दी रहने के लिए लिवर का ख्याल रखना जरूरी है। इसके लिए स्वस्थ जीवनशैली और डाइट तो जरूरी है ही, साथ ही, कुछ ड्रिंक्स (liver detox drinks) भी हैं, लिवर हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

लिवर को हेल्दी रखने के लिए ड्रिंक्स

पानी
सुनकर अचंभा हो सकता है, लेकिन पानी से बेहतर ड्रिंक और कुछ नहीं है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से शरीर को हाइड्रेशन मिलता है और टॉक्सिन्स भी बाहर निकलते हैं। इससे लिवर हेल्दी रहता है और इससे जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं।

कॉफी
कॉफी लिवर डैमेज को कम करने में मदद करता है। इससे सिरोसिस का जोखिम कम होता है। कॉफी कई अन्य क्रॉनिक लिवर डिजीज से बचने में भी मदद करता है।

नींबू पानी
शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में नींबू पानी काफी मदद करता है। इससे लिवर हेल्दी रहता है और बेहतर फंक्शन करता है। साथ ही, नींबू पानी पाचन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

चुकंदर का जूस
चुकंदर का जूस एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो लिवर को डैमेज होने से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही, ये नाइट्रेट का भी एक अच्छा स्रोत है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और लिवर हेल्थ को बढ़ावा देता है।

खीरे का जूस
खीरे का जूस हाइड्रेटिंग होता है और शरीर को पानी की कमी को पूरा करता है। इस वजह से ये शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में भी मदद करता है। इसके कारण लिवर हेल्दी रहता है।

हेल्दी लिवर के लिए इन बातों का भी रखें ध्यान

शराब न पिएं- ज्यादा शराब पीने से लिवर डैमेज होने लगता है, जिसकी वजह से लिवर सिरोसिस हो सकता है।
हेल्दी डाइट खाएं- हेल्दी खाना जैसे- फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स खाने से लिवर हेल्दी रहता है।
रोज एक्सरसाइज करें- रोज एक्सरसाइज करने से लिवर हेल्दी रहता है।
तनाव कम करें- तनाव की वजह से इंफ्लेमेशन बढ़ता है, जो लिवर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, इसलिए स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीकों की प्रैक्टिस करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com