दिल्ली: डीयू में नया सत्र आज से, ओरिएंटेशन डे के नाम रहेगा पहला दिन

कॉलेजों ने नए छात्रों के स्वागत के लिए अपने-अपने तरीके से ओरिएंटेशन डे कार्यक्रम आयोजित कर रखे हैं। कुछ में बुधवार को भी आयोजित किए गए जबकि कुछ कॉलेज बृहस्पतिवार को तो कुछ शुक्रवार को भी आयोजित करेंगे।

दिल्ली विश्वविद्यालय में नए सत्र का आगाज होने जा रहा है। स्नातक में दाखिला पाए नए छात्रों के कॉलेज के पहले दिन को खास बनाने के लिए कॉलेज तैयार हैं। करीब 70 हजार स्नातक के छात्र डीयू के कॉलेजों में अपनी यात्रा शुरू करने के लिए उत्सुकता से तैयारी कर रहे हैं। कॉलेजों में फ्रैशर्स(नए छात्रों) के लिए पहला दिन ‘’ओरिएंटेशन डे’’ के नाम रहेगा। वहीं रैगिंग की घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन भी सख्त है। इसके लिए डीयू के उत्तरी व दक्षिणी परिसर में संयुक्त कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं।

कॉलेजों ने नए छात्रों के स्वागत के लिए अपने-अपने तरीके से ओरिएंटेशन डे कार्यक्रम आयोजित कर रखे हैं। कुछ में बुधवार को भी आयोजित किए गए जबकि कुछ कॉलेज बृहस्पतिवार को तो कुछ शुक्रवार को भी आयोजित करेंगे। दरअसल शुक्रवार को दूसरे राउंड के तहत फीस जमा कराने का आखिरी दिन है।

ऐसे में कॉलेजों को दाखिले की सही स्थिति का पता चल जाएगा। जिसके बाद वह नए छात्रों का स्वागत करेंगे। ओरिएंटेशन डे में जहां फैशर्स को न केवल अपने सीनियर व शिक्षकों से मेल-मुलाकात करने और उन्हें कॉलेज के नियमों के विषय में समझाया जाएगा। वहीं छात्रों को रैगिंग के डर को दूर किया जाएगा।

महाराजा अग्रसेन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ संजीव तिवारी ने बताया कि हम नए छात्रों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। एक ओरिएंटेशन डे प्रोग्राम बृहस्पतिवार को और दूसरा शुक्रवार को रखा गया है। रैगिंग की घटना को रोकने के लिए एक टीम बनाई है जो कि कॉलेज में छात्रों की गतिविधियों पर नजर रखेगी। डीयू की संयुक्त प्रॉक्टर प्रो. गीता सहारे ने बताया कि डीयू पूरी तरह से अलर्ट है। रैगिंग की घटनाओं को रोकने के लिए खास तैयारियां की गई हैं। प्रॉक्टर ऑफिस में एक कंट्रोल रूम होगा जिससे कि सभी कॉलेज जुड़े रहेंगे।

मैत्रेयी कॉलेज में दो दिन हुआ ओरिएंटेशन डे प्रोग्राम

मैत्रेयी कॉलेज में 27 और 28 अगस्त को प्रथम वर्ष की छात्राओं के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान छात्राओं के लिए कई सांस्कृतिक कार्यक्रम और परिचय सम्मेलन भी हुआ। यह कार्यक्रम यू-ट्यूब पर ऑनलाइन भी प्रसारित किया गया। कार्यक्रम में सभी शिक्षक गण ए छात्राएं व उनके माता-पिता उपस्थित थे। इस अवसर पर कॉलेज प्राचार्या प्रो हरित्मा चोपड़ा ने छात्राओं का स्वागत करते हुए कहा कि मैत्रेयी कॉलेज का सौहार्दपूर्ण वातावरण उनके चहुंमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

रैगिंग होने पर यहां कर सकते हैं शिकायत

कॉलेजों की शिकायत पेटी में शिकायत लिख कर डाल सकते हैं
24 घंटे का एंटी रैगिंग हेल्पलाइन नंबर-1800-180-5522
नार्थ कैंपस संयुक्त कंट्रोल रूम का नंबर 27667221
साउथ कैंपस संयुक्त कंट्रोल रूम का नंबर-011-24119832
पुलिस कंट्रोल रूम (उत्तरी जिला)-011-23818614
112 नंबर पर पीसीआर वैन को फोन करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com