रोजाना के ऐसे काम जिनसे हो जाएगी लटकती तोंद गायब, जिम की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

लटकती तोंद आजकल एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आ रही है। ये न सिर्फ आपका लुक बिगाड़ सकती है बल्कि कई बीमारियों को न्योता भी देती है। इसलिए पेट की चर्बी (Belly Fat) कम करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप घर के छोटे-मोटे कामों का सहारा भी ले सकते हैं। इससे आपके घर के काम भी निपट जाएंगे और आपकी एक्सरसाइज भी हो जाएगी।

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ के कारण लोग अपनी सेहत पर कम ध्यान दे पाते हैं। यही कारण है कि आजकल युवाओं में भी तोंद निकलने की समस्या बढ़ने लगी है। इसके कई कारण हैं, जैसे- नींद पूरी न होना, अनहेल्दी खाना, फिजिकल एक्टिविटी कम करना, तनाव आदि।

इसलिए सही लाइफस्टाइल अपनाकर इस परेशानी से निजात पाया जा सकता है। आपको बता दें कि जिम जाने और हेल्दी डाइट अपनाने के साथ-साथ आपके घर के छोटे-मोटे काम भी पेट की चर्बी कम करने में मदद (Tips to reduce belly fat) कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम इसी बारे में जानेंगे।

झाड़ू लगाना- झाड़ू लगाना एक बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज है। इसे करते समय आपकी पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, जिससे चर्बी घटाने में मदद मिलती है। यह आपको लगातार गति में रखता है और कैलोरी बर्न करता है। साथ ही, झाड़ू लगाते समय आपको झुकना पड़ता है, जो आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए भी फायदेमंद है।

पोछा लगाना- पोछा लगाते समय आपको मलासन में बैठना पड़ता है। साथ ही, इसी पोजीश्न में पीछे की ओर चलते हुए फर्श को साफ किया जाता है।इससे आपकी पेट और पीठ की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। साथ ही, पेट पर दबाव पड़ने से पाचन भी बेहतर होता है और पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है।

बागवानी करना- बागवानी एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है, जिसमें आपको खुदाई, पौधों की देखभाल और खरपतवार हटाने का काम करना पड़ता है। यह आपके पेट की मांसपेशियों को टोन करता है और चर्बी कम करने में मदद करता है। साथ ही, पौधों को पानी देने और खुदाई करने से आपकी हाथ की मांसपेशियां भी मजबूत बनती हैं।

कपड़े धोना- हाथ से कपड़े धोना आपके शरीर के ऊपरी हिस्से के साथ-साथ पेट की मांसपेशियों को भी सक्रिय करता है। यह एक अच्छी कसरत हो सकती है, जो कैलोरी बर्न करती है और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करती है।

घर की सफाई- पूरे घर की सफाई करना, जिसमें फर्नीचर की धूल झाड़ना, बाथरूम की सफाई और खिड़कियों को साफ करना शामिल है। ऐसा करने से आपके शरीर की कैलोरी बर्न होती है, जो फैट कम करने में मदद करती है।

बर्तन धोना- बर्तन धोने के दौरान लगातार खड़े रहना और हाथों का इस्तेमाल करना आपकी पेट की मांसपेशियों को सक्रिय करता है। इससे पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com