ताइवान की सीमा में घुसे 29 चीनी लड़ाकू विमान और 10 नौसैनिक जहाज

चीन सालों से ताइवान को अपना क्षेत्र बताता है। इसके मद्देनजर ड्रगन ताइवान को उकसाता रहा है। यह ताजा घटना भी हाल के महीनों में चीन द्वारा की गई इसी तरह की उकसावे वाली घटनाओं से जोड़कर देखा जा रहा है। इसके साथ ही हाल के वर्षों में चीन ने ताइवान के आसपास अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है।

चीन लगातार ताइवान पर शिकंजा कसने और उसे अपना क्षेत्र बनाने की कोशिशें कर रहा है। इस बीच ताइवान में 29 चीनी सैन्य विमानों और 10 नौसैनिक जहाजों को देश के चारों ओर घूमते हुए देखा गया है। यह जानकरी खुद ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दी है।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि चीन के 29 लड़ाकू विमानों में से 13 ने ताइवान के जल क्षेत्र संधि (Taiwan Strait) को पार करते हुए ताइवान के उत्तरी, मध्य, दक्षिण-पश्चिम और पूर्वी वायु रक्षा क्षेत्र में घुस गए। वहीं, इसके जवाब में ताइवान ने चीन की नापाक हरकत पर नजर रखने के लिए अपने विमान और नौसैनिक जहाजों को भेजा है और सीमा पर मिसाइल सिस्टम को तैनात कर दिया है।

हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं- ताइवान
ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी देते हुए कहा, “ताइवान के आसपास चीन के 29 विमान और 10 जहाजों को घूमते हुए देखा गया। इनमें से 13 विमान मध्य रेखा को पार करते हुए ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी ADIZ में घुस गए। हमने स्थिति पर नजर बनाए हुए रखी हुई है और उसी के मुताबिक कार्रवाई कर रहे हैं।”

चीन लगातार ताइवान को उकसा रहा है
इससे पहले भी ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया था कि मंगलवार से बुधवार तक 25 चीनी सैन्य विमानों और 10 नौसैनिक जहाजों को ताइवान के आसपास घूमते हुए पाया गया था। दरअसल, चीन लगातार ताइवान को उकसा रहा है। यह ताजा घटना भी हाल के महीनों में चीन द्वारा की गई इसी तरह की उकसावे वाली घटनाओं से जोड़कर देखा जा रहा है। इसके साथ ही चीन ने ताइवान के आसपास अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है।

जलसंधि ताइवान को चीन से अलग करती है
ताइवान की जलसंधि (Taiwan Strait) ताइवान को चीन से अलग करता है। यह अक्सर विवादों में रहा है क्योंकि चीन ताइवान को अपने एक अलग प्रांत के तौर पर मानता है। साथ ही चीन ताइवान पर अपनी संप्रभुता का दावा करता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com