डायग्राम-पीडीएफ भी तैयार करता है एआई चैटबॉट

इंटरनेट यूजर हैं और अभी तक एआई के एडवांस टूल का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो करना चाहिए। एआई आपके काम को आसान बना सकता है। चैटजीपीटी का लेटेस्ट वर्जन GPT-4o है। इसमें o का मतलब ओमनी है। यानी इस वर्जन में वॉइस वीडियो और टेक्स्ट शामिल है। इस वर्जन में आपको कई बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं। यह वर्जन सभी यूजर्स के लिए फ्री में उपलब्ध है।

एआई के साथ इंसानों का काम आसान हो रहा है। बहुत से इंटरनेट यूजर्स एआई का अपने कामों में इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन सवाल यह कि एआई के एडवांस फीचर्स के साथ इसका सही तरीके से कितने लोग इस्तेमाल कर पा रहे हैं? इस आर्टिकल में आपको चैटजीपीटी के कुछ एडवांस फीचर्स को लेकर ही जानकारी दे रहे हैं, ताकि आप इन फीचर्स के काम करने के तरीके को समझ कर इन्हें इस्तेमाल कर सकें-

GPT-4o के एडवांस फीचर्स
चैटजीपीटी का लेटेस्ट वर्जन GPT-4o है। इसमें o का मतलब ओमनी है। यानी इस वर्जन में वॉइस, वीडियो और टेक्स्ट शामिल है। अच्छी बात ये है कि यह वर्जन सभी यूजर्स के लिए फ्री में उपलब्ध है। हालांकि, इस वर्जन का यूजर्स को लिमिटेड एक्सेस ही मिलता है।

प्लगइन्स फीचर
GPT-4o की ही बात करें तो चैटजीपीटी के इस वर्जन में प्लगइन्स फीचर बेहद खास है। प्लगइन्स टूल्स के चैटजीटीपी मुश्किल से मुश्किल टास्क परफोर्म कर सकता है। प्लगइन्स में एआई डायग्राम और एआई पीडीएफ जैसे ऑप्शन मिलते हैं।

चैटजीपीटी मॉडल 4 में प्लगइन्स के ऑप्शन पर क्लिक करने पर 1032 प्लगइन्स मिलते हैं। इन 1032 प्लगइन्स का इस्तेमाल टास्क के हिसाब से किया जा सकता है। उदाहरण के लिए अगर आप डायग्राम तैयार करवाना चाहते हैं तो एआई डायग्राम प्लगइन आपके काम आ सकता है। डायग्राम के साथ आप किसी भी टॉपिक को लेकर बेसिक्स पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं।

डेटा एनालिसिस
चैटजीपीटी का डेटा एनालिसिस फीचर भी आपके काम आ सकता है। इस फीचर के साथ किसी भी तरह की फाइल अपलोड की जा सकती है। चैटजीपीटी विजन में किसी भी फोटो का एनालिसिस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप एक टूटी-फूटी साइकिल की फोटो अपलोड करते हैं तो एआई टूल आपको यह बता देगा कि साइकिल में क्या परेशानी है। इसके साथ ही इस परेशानी का समाधान भी बता दिया जाएगा।

GPT-3.5 के फीचर्स
चैटजीपीटी के 3.5 वर्जन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इस वर्जन में कंपनी की ओर से कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं। इस वर्जन के साथ डेस्कटॉप स्क्रीनशॉट का एनालिसिस किया जा सकता है।

चैटजीपीटी का प्रोडक्टिव इस्तेमाल के लिए इसे कस्टमाइज किया जा सकता है। कस्टमाइजेशन के लिए प्रोफाइल पर क्लिक कर कस्टमाइज चैटजीपीटी पर क्लिक किया जा सकता है। यहां कस्टमाइजेशन के लिए दो सवालों के जवाब देना होता है। यहां चैटजीपीटी का बेहतर इस्तेमाल के लिए इसे आपके बारे में क्या पता होना चाहिए, इसका जवाब आप खुद दे सकते हैं।

DALL·E 3 फीचर का इस्तेमाल आप इमेज और आर्ट के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप अपने सोशल मीडिया पर अपलोड करने के लिए इमेज तैयार करवा सकते हैं। इसके लिए अपने आइडिया को टैक्स्ट के जरिए बता कर एआई से इमेज जनरेट करवा सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com