सिर्फ 15 मिनट की वॉक भी ला सकती है सेहत में बड़ा बदलाव

इन दिनों हर कोई अपनी लाइफ में काफी बिजी है। इसकी वजह से लोग अक्सर अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। हेल्दी रहने के लिए सही खानपान के साथ ही एक्सरसाइज भी जरूरी है। हालांकि बिजी शेड्यूल के चलते ऐसा करना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप सिर्फ 15 मिनट वॉक खुद को हेल्दी बना सकते हैं।

सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट के साथ ही रोजाना एक्सरसाइज भी बेहद जरूरी है। हालांकि, बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोगों के पास फिजिकल एक्सरसाइज करने का जरा भी समय नहीं होता है। ऐसे में वॉकिंग एक बढ़िया तरीका है, कम समय में खुद को हेल्दी बनाने का। यही वजह है कि आजकल 10,000 स्टेप्स चलना ट्रेंडिंग हो गया है। ऐसे ट्रेंड्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और इनका पालन करने में कोई बुराई नहीं है।

अगर बिजी शेड्यूल में वर्कआउट करने का समय नहीं है, तो कम से कम वॉक तो जरूर करना चाहिए। बिना किसी खास मशीन और साधन के होने वाले इस साधारण से वर्कआउट के ढेरों फायदे हैं। अगर आपके पास ये बहाना है कि आपके पास वॉक करने का भी समय नहीं है, तो आपको बता दें कि मात्र 15 मिनट की वॉक भी आपकी सेहत में अच्छा खासा बदलाव ला सकती है। इसलिए अपने वॉकिंग शूज निकालें और निकल पड़ें सेहत की इस दौड़ में जिसके ढेरों फायदे हैं।

वॉकिंग के फायदे-

वॉकिंग से शरीर के ब्लड फ्लो और मूवमेंट में सुधार आता है।
वॉकिंग इनसोम्निया दूर करने के साथ अच्छी नींद को प्रमोट करता है।
वॉकिंग करने से जगह बदलती है जिससे स्टेट ऑफ बीइंग यानी आपके एक ही जगह पर पड़े रहने की अवस्था को बदलता है जिससे शरीर में हैप्पी हार्मोन बनते हैं और ये मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ये डिप्रेशन पैदा करने वाले विचारों को भी दूर करता है और मूड फ्रेश करता है।
वॉक करने से बुजुर्गों का कोरोनरी आर्टरी डिजीज से बचाव होता है।
वॉकिंग करने से कैलोरी बर्न होती है जिससे वज़न कम करने में मदद मिलती है।
खाने के बाद मात्र 15 मिनट वॉक कर लेने से शुगर लेवल लगभग 20% तक कम हो सकता है।
यह 60% तक क्रिएटिव आउटपुट बढ़ाता है जिससे हार्ट संबंधित समस्याओं से बचाव होता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com