उत्तराखंड : मतगणना आज… बदरीनाथ और मंगलौर सीट पर होगा फैसला

2022 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार मतदान प्रतिशत काफी कम रहा है। मंगलौर में 68.24 प्रतिशत और बदरीनाथ में 51.43 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया था।

प्रदेश में दो विधानसभा सीटों बदरीनाथ और मंगलौर में हुए उपचुनाव की मतगणना आज शनिवार को होगी। मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ.बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बता दें कि मंगलौर में 69.73 प्रतिशत और बदरीनाथ में 52.26 प्रतिशत मतदान हुआ था। बताया जा रहा है कि दोनों सीटों पर चुनाव नतीजे दोपहर एक बजे तक आ जाएंगे।

मतदान प्रतिशत गिरा
2022 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार मतदान प्रतिशत काफी कम रहा है। मंगलौर में 68.24 प्रतिशत और बदरीनाथ में 51.43 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया था। जबकि 2022 के विधानसभा चुनाव में मंगलौर में 75.95 प्रतिशत और बदरीनाथ में 65.65 प्रतिशत मतदान हुआ था।

मंगलौर में पुलिस अलर्ट
मंगलौर उपचुनाव में हुई हिंसा के बाद पुलिस अधिक सतर्कता बरत रही है, इसलिए, मतगणना स्थल को दो सेक्टर में बांटा गया है। मतगणना स्थल की जिम्मेदारी एसपी क्राइम पंकज गैरोला को सौंपी गई है। एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल के निर्देश पर अधिक संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती कर दी गई है। मतगणना स्थल के अंदर मोबाइल, कैमरे के साथ साथ किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक यंत्र अंदर नहीं ले जा सकते हैं। किसी भी तरह का विवाद होने पर आला अफसरों को अवगत कराते हुए उस पर काबू पाएंगे। एसपी देहात ने कहा कि ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का अनावश्यक प्रयोग नहीं करना है। मतगणनास्थल पर पांच राजपत्रित अधिकारी, पांच निरीक्षक, बीस एसआई, 15 एएसआई, 37 हेड कांस्टेबल, 37 महिला हेड कांस्टेबल, 105 कांस्टेबल, दो प्लाटून पीएसी तैनात रहेगी।

आठ बजे से पोस्टल बैलेट की होगी गिनती
बदरीनाथ विधानसभा में पीजी कॉलेज गोपेश्वर में बनाए गए मतगणना स्थल पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पीजी कॉलेज गोपेश्वर में मतगणना के लिए 14 टेबल लगाई गई हैं जबकि पोस्टल बैलेट के लिए सात टेबल हैं। सुबह आठ बजे पोस्टल बैलेट की गणना होगी और ठीक साढ़े आठ बजे से ईवीएम में पड़े मतों की गिनती शुरू की जाएगी। मतगणना में ड्रा ऑफ लॉट के माध्यम से पांच मतदेय स्थलों की वीवीपैट की पर्चियों की भी गणना की जाएगी। मतगणना केंद्र में किसी को भी मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। राजनीतिक दलों के एजेंट सुबह सात बजे मतगणना टेबल पर पहुंच जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com