मुंबई में भारी बारिश से हाहाकार, कई इलाके जलमग्न…कुछ जगह रेलवे ट्रैक भी डूबे

मुंबई में बीती रात से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया है। अगले 24 घंटों में मुंबई शहर और उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की भी संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

मुंबई में भारी बारिश ने पूरे शहर में हाहाकार मचा दिया है। सड़क, गलियां नदी और नालों में बदल चुके हैं। मुंबई में लगातार हो रही बारिश की वजह से उपनगरीय ट्रेन सेवाएं और हवाई यातायात बाधित हुआ है। यहां बारिश और जलजमाव से स्थिति यह हो गई है कि लोगों की जान बचाने के लिए एनडीआरएफ के साथ सेना तक उतर आई है।

भारी बारिश की वजह से जनजीवन प्रभावित
महानगर में खासकर सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। इसी बीच, शॉर्ट-सर्किट के कारण एक बुजुर्ग महिला की जलने से मौत हो गई। वहीं, सोमवार को लोगों को जलभराव वाली सड़कों से गुजरना पड़ा और यातायात में परेशानी का सामना करना पड़ा। मुंबई के कुछ इलाकों में सुबह 7 बजे तक केवल छह घंटों में 300 मिमी से अधिक बारिश हुई, जिससे सड़कें और निचले इलाके जलमग्न हो गए। पूरे दिन शहर में भारी बारिश हुई, जिससे निवासियों की परेशानी और बढ़ गई और स्कूलों को बंद करना पड़ा।

मुंबई में बारिश से कोई राहत नहीं
फिलहाल मुंबई में बारिश से कोई राहत नहीं दिख रही है। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को मुंबई के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। निचले इलाकों में उच्च क्षमता वाले पंप लगाने के बावजूद बारिश के कारण जलभराव के कारण मध्य रेलवे की सेवाओं में काफी व्यवधान आया। इससे हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा, क्योंकि लोकल ट्रेनें घंटों तक पटरियों पर रुकी रहीं। मुंबई जाने वाली कई बाहरी ट्रेनें भी फंसी रहीं। दिन में सेवाएं बहाल करने के बाद, पटरियों पर जलभराव के कारण सोमवार रात को मध्य रेलवे की हार्बर लाइन सेवाएं फिर से स्थगित कर दी गईं।

उड़ान सेवाएं बुरी तरह प्रभावित
सूत्रों ने बताया कि भारी बारिश के बाद कम दृश्यता के कारण मुंबई हवाई अड्डे पर उड़ान सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं, जिसके कारण रनवे पर एक घंटे से अधिक समय तक परिचालन बंद रहा और लगभग 50 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। उन्होंने बताया कि सुबह 11 बजे तक रद्द की गई 50 उड़ानों (आगमन और प्रस्थान दोनों) में से 42 इंडिगो और छह एयर इंडिया द्वारा संचालित की गईं।

एक सूत्र ने बताया, “कम दृश्यता और भारी बारिश के कारण सोमवार को सुबह 11 बजे तक मुंबई हवाई अड्डे पर 50 उड़ानें रद कर दी गई हैं। इनमें से इंडिगो को 20 प्रस्थान वाली सहित 42 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं, जबकि एयर इंडिया की तीन आगमन वाली सहित छह उड़ानें रद्द करनी पड़ीं।”

वहीं, एक अधिकारी ने कहा कि मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पनवेल, पुणे के साथ-साथ रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग के ग्रामीण हिस्सों में स्कूल और जूनियर कॉलेज मंगलवार को इन क्षेत्रों के लिए आईएमडी द्वारा जारी भारी बारिश की चेतावनी के कारण बंद रहेंगे।

मौसम कार्यालय ने मंगलवार (9 जुलाई) को मुंबई, रत्नागिरी, रायगढ़, सतारा, पुणे और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए रेड अलर्ट और ठाणे और पालघर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। सीआर के एक प्रवक्ता ने कहा कि वडाला स्टेशन पर जलभराव के कारण, वडाला और सीएसएमटी के बीच सेवाएं रात 10:15 बजे निलंबित कर दी गईं, जबकि मार्ग पर मानखुर्द और पनवेल के बीच ट्रेनें चल रही थीं।

दादर-माटुंगा रोड के बीच की पटरियां जलमग्न
सूत्रों ने कहा कि पश्चिमी रेलवे पर दादर-माटुंगा रोड के बीच की पटरियां रात 10 बजे के आसपास जलमग्न हो गईं पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने कहा, “पटरियों पर पानी है, लेकिन इससे ट्रेनों के चलने पर कोई असर नहीं पड़ा है। पांचवीं लाइन पर एक बिंदु की विफलता के कारण फास्ट कॉरिडोर पर ट्रेनें रुकी हुई हैं और इसे बंद करने के प्रयास किए जा रहे हैं।”

बेस्ट की बस सेवाओं पर भी पड़ा असर
बारिश ने बेस्ट की बस सेवाओं को भी प्रभावित किया, कई बसें परेल, गांधी मार्केट, संगम नगर और मलाड सबवे जैसे क्षेत्रों में जलभराव से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों पर चल रही हैं। इससे पहले दिन में, दोपहर 1.15 बजे से पहले मुख्य लाइन पर मध्य रेलवे की ट्रेन सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं, जबकि पश्चिमी रेलवे की उपनगरीय सेवाएं 10 मिनट देरी से चल रही थीं। शाम के व्यस्त घंटों के दौरान, बेस्ट ने परेल, गांधी मार्केट, संगम नगर और मलाड सबवे के निचले इलाकों में जलभराव के कारण अपनी बस सेवाओं को वैकल्पिक मार्गों से डायवर्ट किया।

मुंबई के द्वीप शहर में शाम 6 बजे समाप्त होने वाले 10 घंटे की अवधि में औसतन 47.93 मिमी बारिश हुई, जबकि महानगर के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में यह आंकड़ा क्रमशः 18.82 मिमी और 31.74 मिमी था। एक नगर निगम अधिकारी ने बताया, “सुबह 8 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में मुंबई के द्वीपीय शहर में औसतन 115.63 मिमी बारिश दर्ज की गई, पूर्वी मुंबई में 168.68 मिमी और पश्चिमी मुंबई में 165.93 मिमी बारिश हुई। शहर में पेड़ या टहनियां गिरने की 40 घटनाएं दर्ज की गईं, लेकिन किसी की मौत की कोई खबर नहीं है। कुछ वाहनों को नुकसान पहुंचा है।”

उन्होंने कहा, “शहर में शॉर्ट-सर्किट की 12 घटनाएं दर्ज की गईं, जिसमें सांताक्रूज ईस्ट में 72 वर्षीय महिला की जान चली गई। दत्ता मंदिर रोड पर हाजी सिद्धिकी चाल के एक कमरे में शॉर्ट-सर्किट के कारण लगी आग में महिला झुलस गई। मुंबई में सुबह से घर या दीवार गिरने की 10 घटनाएँ भी देखी गईं, लेकिन इन घटनाओं में किसी के मारे जाने की कोई खबर नहीं है।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com